Vitamin B12 Foods in hindi : शरीर में इस विटामिन की कमी से 9 घंटे की नींद के बाद भी लगता है थका-थका! इन 5 फूड्स से करें लेवल की पूर्ति

Vitamin B12 Foods in hindi : : अगर आप भी सुबह-सुबह उठने के बाद थका-थका महसूस करते हैं तो आप इन 5 फूड्स की मदद से इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

1 / 6

इस विटामिन की कमी से नींद के बाद भी लगता है थका-थका!

Vitamin B12 Foods in hindi : रात को नौ घंटे सो कर उठने के बाद भी अगर आप थका-थका महसूस कर रहे हैं तो निश्चित रूप से आपके शरीर में इस विटामिन की कमी हो गई है। बहुत से लोग इस बात की शिकायत करते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि इसके पीछे विटामिन बी12 (Vitamin B12) लेवल की कमी है। विटामिन बी 12 की कमी से आपका शरीर सही तरीके से काम नहीं करता है और तो और आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। अगर आप भी सुबह-सुबह उठने के बाद थका-थका महसूस करते हैं तो आप इन 5 फूड्स (Foods for Vitamin B12 in hindi) की मदद से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये फूड्स।

2 / 6

1-दही (Yogurt/Curd For Vitamin B12 In Hindi)

दही/योगर्ट विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है क्योंकि ये दूसरे इंग्रीडियंट्स को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि योगर्ट का सेवन विटामिन बी12 लेवल को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपकी आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

3 / 6

2-सैल्मन (Salmon For Vitamin B12 In Hindi)

ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन का प्राकृतिक भंडार होने के साथ-साथ सैल्मन विटामिन बी12 का भी अच्छा सोर्स है। सैल्मन आपके दिल, हड्डियों, दिमाग और संपूर्ण इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

3-अंडे (Eggs For Vitamin B12 In Hindi)

अंडे सबसे हेल्दी फूड्स में से एक माने जाते हैं क्योंकि ये न सिर्फ प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं बल्कि ये विटामिन बी12 का भी सबसे अच्छा सोर्स है। अंडे का पीला भाग विटामिन बी12 के लेवल को बूस्ट करने में मदद करता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका विटामिन बी12 लेवल बेहतर रहे तो पूरा अंडा खाएं।

5 / 6

4-फोर्टिफाइड फूड्स (​Fortified Foods For Vitamin B12 In Hindi)

अगर आप शाकाहारी हैं और प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 लेवल को बढ़ाना चाहते हैं तो आप फोर्टिफाइड फूड्स का सहारा ले सकते हैं जैसे टोफू, सीरियल, दूध और खमीर। ये सभी विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं। इन सभी में विटामिन बी12 का लेवल दुरुस्त पाया जाता है, जो आपके शरीर में इसकी कमी को दूर करता है।

6 / 6

5-लीन मीट (Lean Meat For Vitamin B12 In Hindi)

ज्यादातर पशुओं से बने फूड्स विटामिन बी12 की उच्च मात्रा से समृद्ध होते हैं जैसे अंडे, चिकन आदि। क्लीवलैंड क्लीनिक में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, अगर आप लीन मीट खाते हैं जैसे क्लाम, टर्की, चिकन ये सभी प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 के लेवल को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।