Advertisement

इस बार ट्राई करें कश्मीरी बैंगन की मसालेदार रेसिपी

1 / 5

Brinjal-in-hindi

अगर आपके घर में भी लोग बैंगन का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं, तो इस बार उन्हें कश्मीनरी बैंगन की यह मसालेदार सब्जी खिलाएं। टेस्टै और कुकिंग में अलग यह सब्जीब जो भी एक बार खाएगा, उंगलियां चाटता रह जाएगा। कश्मीीरी स्टा।इल की इस बैंगन की सब्जी की खासियत यह है कि इसमें लहसुन और प्यारज का बिल्कु ल भी इस्तेामाल नहीं होता। इसलिए आप इस सब्जीा को पूजा-अनुष्ठागन आदि के उन दिनों में भी ट्राई कर सकते हैं, जब लहसुन-प्याएज इस्तेीमाल करने की मनाही होती है।

2 / 5

Brinjal-recipe

बैंगन की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी लेकिन आज हम आपको कश्मीरी स्टाइल में टमाटर बैंगन रेसिपी बनाना सिखाएगें जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। इसके लिए जरूरी है थोड़ी सी मसालेदार सामग्री और थोड़े से धैर्य की।  Also Read - हड्डियों में कैल्शियम की कमी का कारण बनते हैं ये 5 तरह के फूड, ज्यादा खाने वालों की हड्डियां हो जाती हैं कमजोर

3 / 5

Brinjal-piece

सामग्री – 4 बैंगन, 6-7 बारीक कटे हुए टमाटर, 1 टीस्पून मिर्च पाउडर, 8 टेबलस्पून सरसों का तेल, नमक स्वादानुसार, नींबू अपने टेस्ट के मुताबिक।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

Fried Brinjal

विधि – सबसे पहले कड़ाही में तेल गर्म करके बैंगनों को अच्छी तरह तल लें। अब दूसरी कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर हल्की आंच पर कटे हुए टमाटर मसाले के लिए फ्राई करना शुरु करें। अब इसमें मिर्च और नमक डालकर धीमी आंच पर पकने दें। Also Read - शरीर में इन 4 जगह पर दर्द तो समझ लीजिए आने वाला है हार्ट अटैक! जानें किस अंग से मिलता है अटैक का सटीक संकेत

5 / 5

Brinjal-delicious

अब इस मिश्रण में तले हुए बैंगन डालकर 10-15 मिनट तक पकाएं। आंच से उतार कर बैंगन की तैयार सब्जी में अपने स्वा1द के अनुसार दो से चार नींबू का रस निचोड़ें। लीजिए तैयार हैं कश्मीूरी खट्टे बैंगन।