Sign In
  • हिंदी

Tips For Healthy Liver: ये 5 फूड्स बनाते हैं लिवर को हेल्दी, आज से ही करें इनका सेवन

यहां पढ़ें कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो लिवर को हेल्दी बनाने और बीमारियों से बचाने में कर सकते हैं योगदान। (Foods For Healthy Liver)

Written by Sadhna Tiwari | Updated : July 27, 2021 9:47 PM IST

1/7

हेल्दी लिवर के लिए डायट टिप्स

Foods For Healthy Liver: लिवर से जुड़ी बीमारियों का पता लोगों को काफी देर से चलता है और तब तक लिवर को काफी नुकसान पहुंच चुका होता है। इसीलिए, लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए। साथ ही ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिनसे लिवर की हेल्थ बढ़े और लिवर को फायदा पहुंचे। (Foods For Healthy Liver In Hindi)

2/7

गुड कोलेस्ट्रॉल लिवर के लिए है फायदेमंद

एक नयी स्टडी में दावा किया गया है कि गुड कोलेस्ट्रॉल लिवर की हेल्थ के लिए फायदेमंद है। इस स्टडी के परिणाम साइंस जर्नल में प्रकाशित किए गए, जिसके मुताबिक, हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन यानि एचडीएल जो कि गुड कोलेस्ट्रॉल का एक प्रकार है, वह गट में होनेवाली सूजन को कम करता है और इससे लिवर से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं।  Also Read - गले के दर्द और खराश को तुरंत दूर करेगी मिश्री और अदरक, जानिए घर में काढा बनाने का आसान तरीका

3/7

हेल्दी लिवर के कौन-सै फूड्स है फायदेमंद ?

लिवर शरीर से कोलेस्ट्रॉल के विघटन और उसे शरीर से बाहर फेंकने का काम भी करता है। गौरतलब है कि, कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए आवश्यक भी है क्योंकि, यह हार्मोन्स, डायजेस्टिव एंजाइम्स के साथ-साथ विटामिन डी के अवशोषण और सक्रियता बढ़ाने का काम करता है। यहां पढ़ें कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो लिवर को हेल्दी बनाने और बीमारियों से बचाने में कर सकते हैं योगदान। (Foods For Healthy Liver)

4/7

बीटरूट

बीटा-केरोटिन से भरपूर यह सब्जी एंटीऑक्सिडेंट और अन्य ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होती है। इसमें, फोलेट और पेक्टिन की मात्रा भी अधिक होती है। तो वहीं, फाइबर, मैंगनीज, पोटैशियम के साथ-साथ विटामिन ए और विटामिन सी का भी स्तर इस लाल सब्ज़ी में काफी ज़्यादा होता है। ये सभी तत्व एंजाइमेटिक प्रक्रियाओं को बेहतर बनाते हैं जिससे बाइल का निर्माण और प्रभाव भी बूस्ट होता है। यह बॉडी डिटॉक्स का भी काम करता है जिससे लिवर डैमेज की संभावना भी कम होती है।  Also Read - सुबह उठते नहीं होता पेट साफ? दही में मिलाकर रोज खाएं ये फूड, आसपास नहीं आएगी कब्ज

5/7

सिट्रस फल

साइट्रिक एसिड से भरपूर खट्टे फल यानि नींबू, मौसमी, चकोतरा आदि लिवर-फ्रेंडली फूड कहे जाते हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो कि एक बहुत ही स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट है। इसी तरह सिट्रस फ्रूट्स में पोटैशियम और बायोफ्लेवोनोइड्स भी होते हैं। ये पोषक तत्व एनर्जी देने के साथ लिवर डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करते हैं। जिससे, लिवर की सूजन कम होती है और लिवर लम्बे समय तक हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रहता है।

6/7

अंडा

प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत कहे जाने वाले अंडे आपकी लिवर हेल्थ भी बूस्ट करते हैं। इनमें पाया जाने वाला सल्फर कम्पाउंड लिवर के लिए फायदेमंद होता है। वहीं, अमीनो एसिड भी अंड़ों से प्राप्त होता है। विटामिन ए और विटामिन ई भी अंडे के मुख्य पोषक तत्व हैं जो कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट भी माने जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर का पोषण करने के साथ लिवर को भी कार्य करने में सहायता करते हैं और उसे सुरक्षित भी रखते हैं।  Also Read - नाभि में बादाम का तेल लगाने से त्वचा को मिलते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे, जानिए नाभि में तेल लगाने का तरीका

7/7

हरी सब्जियां

ताजी- हरी पत्तेदार सब्ज़ियां जैसे पालक, केल और अमरनाथ की पत्तियां ऐसे तत्वों से भररपूर होती हैं जो बॉडी डिटॉक्स और लिवर डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करते हैं। इसीलिए, डिटॉक्स ड्रिंक्स और ग्रीन जूसेस में इनका प्रयोग किया जाता है। हरी सब्ज़ियों में मौजूद पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम के अलावा क्लोरोफिल भी पाया जाता है। यह एक ऐसा तत्व है जो मेटालिक त्तवों और हानिकारक केमिकल्स से होने वाले डैमेज से लिवर को सुरक्षित रखता है।