Sign In
  • हिंदी

लिवर को इतना मजबूत बना देती हैं ये पांच चीजें कि शराब का भी नहीं होता बुरा असर, मगर इस बात का रखें ध्यान

Food For Liver Health: अगर आपको अपना लिवर मजबूत करना है तो आज से ही हमारे द्वारा बताई हुई चीजों का सेवन करना शुरू कर दें।

Written by Atul Modi | Published : June 25, 2021 6:35 PM IST

1/7

लिवर को कैसे बनाएं मजबूत?

यह हम सभी जानते हैं कि लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्त्वपूर्ण ऑर्गन में से एक है और यह हमारे शरीर के बहुत से मुख्य कामों को सुचारू रूप से होने में मदद करता है। अगर हम शराब पीते हैं या कोई उल्टी सीधी चीजें खाते हैं तो हमारा लिवर सबसे अधिक प्रभावित होता है। अगर आप नहीं चाहते हैं कि हमारा लिवर किसी चीज से प्रभावित हो और उसकी सेहत बिगड़े तो आपको कुछ चीजों को अपने रूटीन में शामिल कर देना चाहिए ताकि आपका इस प्रकार एक हेल्दी रूटीन बन जाए और वह आपके लिवर के लिए बहुत लाभदायक हो। आइए जानते हैं इसके लिए आप कौन कौन सी चीजें खा सकते हैं।

2/7

नींबू

नींबू हमारे लिवर के लिए काफी लाभदायक होता है और इसे इतना लाभदायक इसलिए माना जाता है क्योंकि इसमें डी लेमोनिन नामक एक पदार्थ होता है जो इसकी सेल्स को एक्टिव कर देता है और पूरा लिवर इसके कारण डिटॉक्स हो जाता है। इसलिए आप नियमित रूप से नींबू पानी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। Also Read - मां बनने के बाद 40 दिन तक जरूर खाएं ये 5 फूड, जानिए डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए

3/7

ग्रीन टी

ग्रीन टी को भी हमारे लिवर के लिए लाभदायक माना जाता है। इसमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो हमारे पूरे शरीर से टॉक्सीन पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और शरीर और लीवर को स्वस्थ बनाने में लाभदायक होते है। अगर आप नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं तो इससे आपको लीवर कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा बहुत ही कम होता है।

4/7

लहसुन

लहसुन लिवर को स्वच्छ और स्वस्थ रखने में बहुत लाभदायक होता है। यह खाने के बाद हमारे लिवर के वह एंजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं जो लिवर को साफ रखने में सहायक होते हैं। यह लिवर को नुकसान पहुंचने से भी बचाते हैं और लिवर की सेहत भी बढ़ाते हैं। Also Read - किडनी डायलिसिस से बचाव में कारगर आयुर्वेद! एक्सपर्ट ने बताया कौन सी परेशानियां बनाती हैं अपना शिकार

5/7

हल्दी

क्या आप जानते हैं कि हल्दी को भी लिवर के लिए बहुत अधिक लाभदायक माना जाता है। यह हमारे लिवर को डिटॉक्स करती है। इसे प्रयोग में लाने के लिए एक गिलास पानी में हल्दी पाउडर मिला कर पिएं। यह आपके लिवर और अन्य शरीर के लिए बहुत अधिक सेहतमंद होने वाला है।

6/7

चुकंदर

चुकंदर को हमारे सारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसमें बीटा केरोटिन होता है जो लिवर को सही ढंग से काम करने में मदद करते हैं। इसे आप रोजाना की डाइट में सलाद के रूप में शामिल कर सकते हैं। Also Read - Kidney Dialysis की नहीं पड़ेगी जरूरत अगर फॉलो करेंगे ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स! जानें किडनी के लिए हेल्दी टिप्स

7/7

इस बात का रखें ध्यान

शराब पीना हानिकारक होता है। शराब की अधिकता आपके लिवर को डैमेज कर सकता है, चाहे आपका लिवर कितना भी मजबूत क्यों न हो। हालांकि विभिन्न अध्ययनों की मानें तो लिमिट में शराब पीना हानिकारक नहीं होता है। अगर आप खुद के लिवर को बीमारियों से बचाना चाहते हैं और उसे सही ढंग से काम करने में उत्साहित करना चाहते हैं तो आपको यहां दी गई चीजों में से सभी चीजों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। करना चाहिए।