Side Effects Of Eating Cucumber : वेट लॉस के लिए खा रहे हैं खीरा और ककड़ी तो ना करें ये ग़लतियां, फायदे की बजाय हो सकता है गम्भीर नुकसान

क्या आप जानते हैं कि खीरा और ककड़ी जैसी सब्ज़ियों का सेवन ग़लत वक़्त पर करने से आपकी सेहत को फायदे की बजाय नुकसान भी हो सकता है। (Best time to eat cucumber weight loss)

1 / 5

खीरा और ककड़ी खाने का सही समय

How and when to eat cucumber weight loss : वेट लॉस के डायट में सलाद सबसे ज़रूरी माना जाता है और जब सलाद की बात होती है तो लोगों को सबसे पहले जिस सब्ज़ी की याद आती है वह है ककड़ी या खीरा। इसका ठंडा, रसीला स्वाद ना केवल तन और मन को ताजगी देता है। बल्कि, ककड़ी-खीरे का क्रंची स्वाद सलाद की लज़्ज़त बढ़ाता है। इसीलिए, लोग ककड़ी और खीरा खाना भी काफी पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खीरा और ककड़ी जैसी सब्ज़ियों का सेवन ग़लत वक़्त पर करने से आपकी सेहत को फायदे की बजाय नुकसान भी हो सकता है। (Best time to eat cucumber weight loss in Hindi)

2 / 5

कब नहीं करना चाहिए खीरे का सेवन ?

आमतौर पर सूर्यास्त के बाद खीरा और ककड़ी खाने से मना किया जाता है। इसी तरह तरबूज़ जैसे रसीले फलों का सेवन भी रात में करने से मना किया जाता है। इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं। दिन के समय खीरा खाने से उसे पचाना आसान हो जाता है लेकिन, वहीं रात के समय ककड़-खीरा और तरबूज खाने से वह आसानी से हजम नहीं हो पाता। इसीलिए, एक्सपर्ट्स हमेशा ककड़ी और खीरा सुबह और दोपहर के भोजन के साथ खाने की सलाह देते हैं। (How and when to eat cucumber weight loss in Hindi)

3 / 5

बढ़ सकती हैं पेट से जुड़ी समस्याएं

पानी की अधिक मात्रा के कारण खीरा और ककड़ी को रात के समय डायजेस्ट कर पाना मुश्किल हो जाता है। दरअसल, खीरा और ककड़ी में पानी की मात्रा अधिक होती है और ऐसा कहा जाता है कि इसे खाने से डायजेशन पर प्रभाव पड़ता है। जिससे पेट फूलने यानि ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। इसी तरह अपच और पेट में दर्द जैसी शिकायतें भी हो सकती हैं। (Side Effects of eating cucumber in night)

Advertisement
Advertisement
4 / 5

हो सकती है अनिद्रा की शिकायत

जैसा कि रात में अच्छी नींद ना आने की एक बड़ी वजह गड़बड़ियां भी हैं। जिन लोगों का पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं करता उन्हें रात में सोने में दिक्कत होती है। खीरा और ककड़ी जैसी सब्ज़ियां दिन के समय आसानी से पच जाती हैं लेकिन, शाम को इन्हें पचने में समय लगता है। इसीलिए, रात में ककड़ी या खीरा खाने से पेट में भारीपन की शिकायत हो सकती है जिससे, सोने में परेशानी होती है।

5 / 5

वेट लॉस के लिए कब खाएं ककड़ी और खीरा

जैसा कि डायटरी फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण खीरा और ककड़ी वेट लॉस के लिए एक उत्तम फूड ऑप्शन है। इसीलिए, अगर आप वेट लॉस के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो मिड-मॉर्निंग स्नैक के तौर पर और दोपहर के खाने के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। (How and when to eat cucumber weight loss)