पुरुषों को जरूर खानेे चाहिए ये 5 आहार, कई बीमारियों से होगा बचाव

जानें, कुछ ऐसे आहार के बारे में जिसके जरिए एक पुरुष न केवल अपने मांसपेशियों को मजबूत कर पाएगा बल्कि ऊर्जावान भी महसूस करेगा।

1 / 6

Healthy Diet For Men 1

आज का हर युवा खुद को फिट रखना चाहता है। उसका भी सपना है कि वह बॉलीवुड अभिनेताओं की तरह खुद को फिट रखकर दूसरों के लिए आदर्श कायम कर पाए। ऐसे में पुरुष स्वास्थ बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। जो युवा अपने सेहत के प्रति सजग और सावधान हैं, उसे पता है कि व्यायाम के साथ-साथ ऐसी कौन सी चीज है जो उसे एक आहार के रूप में लेना चाहिए। बहुत से ऐसे पुरुष हैं, जिन्हें पता नहीं है कि खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए कौन सा आहार उनके लिए उपयोगी है। जानें, कुछ ऐसे आहार के बारे में जिसके जरिए एक पुरुष न केवल अपने मांसपेशियों को मजबूत कर पाएगा बल्कि ऊर्जावान भी महसूस करेगा।

2 / 6

Healthy Diet For Men 2

साबूत आनाज- खूद को मजबूत और स्वस्थ्य रखने के लिए अपनी डाइट में साबूत आनाज को शामिल करें। साबूत आनाज दिल, मासपेशियों और वजन कम करने में सहायक है। साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों में बाहरी खोल, भूसी, चोकर या ब्रान (ऊपरी सतह), बीज और मुलायम एण्डोस्पर्म पाया जाता है जिन्हें खाकर पुरुष खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

3 / 6

Healthy Diet For Men 3

केला- प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन और लौह तत्वों से भरपूर केला न केवल सस्ता उर्जा का एक बहुत बड़ा स्रोत है बल्कि अनगिनत रोगों की रोकथाम में सहायक भी है। जो पुरुष नियमित रूप से केला खाते हैं उन्हें कभी कमजोरी महसूस नहीं होती। केले के सेवन के फलस्वरूप पुरुषों में मानसिक तनाव से राहत मिलती है। पुरूषों को हार्ट अटैक और कई सारी दिल की बीमारियां होने का खतरा थोड़ा जादा होता है इसलिए केले के सेवन से हृदयाघात का खतरा चालीस प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Healthy Diet For Men 4

पत्ता गोभी- अधिकांश घरों में सेवन किया जाने वाला पत्ता गोभी स्वास्थ्य के लिए एक गुणकारी सब्जी है। इसे लोग सब्जी और पकौड़े के रूप में खाते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है। फायबर, बिटा केरोटिन, विटामिंस बी1, बी6, के, ई, सी से भरपूर पत्ता गोभी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। यह शरीर को कैंसर से बचाता है। पत्ता गोभी ब्रेसिका परिवार का एक सदस्य है, जिसे बंद गोभी भी कहा जाता है। इस परिवार की अन्य सब्जियों में ब्रोकोली, फूल गोभी और ब्रूसल स्प्राउट आते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

5 / 6

Healthy Diet For Men 5

पालक- जिस तरह कैल्शियम, विटामिन-सी और लौह तत्वों से भरपूर पालक डायबटीज और कैंसर के रोगियों के लिए बहुत गुणकारी है उसी तरह यह पुरुषों में बुद्धि बढ़ाने, खून को साफ करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

6 / 6

Healthy Diet For Men 6

अनार और चुकंदर- स्वाद में खट्टा, मीठा, और फीका तथा रंग में लाल होने की वजह से अनार बच्चे-बूढ़े हर किसी का पसंदीदा फल है। कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स से भरपूर अनार खाकर आप अपना खून बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप खून बढ़ाने के लिए लाल पालक और चकुंदर भी खा सकते हैं।