• हिंदी

जल्दी-जल्दी हो जाते हैं बीमार तो इम्यूनिटी ही नहीं गट हेल्थ भी हो सकती है कमजोर, स्ट्रॉन्ग गट के लिए खाएं ये 5 फूड्स

गट हेल्थ अच्छी हो तो इससे आपकी मेंटल हेल्थ और फिजिकल हेल्थ भी बेहतर होती है।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : November 29, 2023 12:35 PM IST

1/6

गट को हेल्दी बनाएंगे ये फूड्स

गट की हेल्थ आपके पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। अगर आपका गट कमजोर है तो आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं। हेल्दी गट के लिए क्या खाना चाहिए, पढ़ें यहां।

2/6

प्रोबायोटिक्स (Probiotics)

गट को हेल्दी रखने के लिए जो सबसे जरूरी फूड है वह है प्रोबायोटिक्स। दरअसल, ये सूक्ष्म बैक्टेरिया हैं जो आपके फूड के माध्यम से आंत में पहुंचते हैं और आंतों को काम करने में मदद करता है। अपनी डाइट में आप किमची और दही जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं जो प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं। प्रोबायोटिक ना केवल इम्यूनिटी बढ़ाने और एसिडिटी-डायरिया जैसी समस्याएं कम होती है।  Also Read - हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन 4 तरह के लोगों के लिए जहर समान है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक

3/6

केला (Bananas)

गट की हेल्थ के लिए केले का सेवन लाभकारी है जो डाइजेशन बढ़ाता है। केले में सोल्यूबल फाइबर पाए जाते हैं जो गट बैक्टेरिया को संतुलित करते हैं और बाउल को काम करने में मदद करते हैं। रोजाना अपने नाश्ते में आप केला खा सकते हैं।

4/6

दालें (Lentils)

जैसा कि हमारे देश के हर घर में दाल बनती ही है आप अपनी डाइट में इसे शामिल कर अपनी गट हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं। दालों में पाया जाने वाला स्टार्च कोलोन की हेल्थ सुधारता है, गुड बैक्टेरिया को बढ़ाता है और आंतों का काम बेहतर बनाता है।  Also Read - रिश्ते में खोया विश्वास पाना है वापस, तो जरूर फॉलो करें ये आसान से टिप्स

5/6

नाशपाती (Pears)

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर नाशपाती का फल गट हेल्थ सुधारता है। इसमें सोल्यूबल और इनसोल्यूबल फाइबर पाए जाते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम, बाउल और गट को काम करने में मदद करते हैं।

6/6

हेल्दी गट के लिए डाइट टिप्स

अच्छी गट हेल्थ के लिए अपनी डाइट में ताजे फल, प्रोटीन से भरपूर फूड्स और पोषक तत्वों से भरपूर अन्य सभी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।  Also Read - सुबह पेट साफ होने को आसान बनाती है ये किशमिश, जानिए किशमिश से कब्ज का उपचार!