Advertisement

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए पिएं इन 4 बीजों से बने नेचुरल ड्रिंक्स, कई रोगों में पीना है फायदेमंद

कुछ बीज ऐसे होते हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इन्हें आप पानी, दूध किसी भी चीज में मिलाकर पी सकते हैं। ये हर्ब्स इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही सेहत को कई और लाभ पहुंचाते हैं।

1 / 5

इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

Immunity Booster Herbal Drinks: स्वस्थ रहना है, तो खानपान में वे हर चीज शामिल होनी चाहिए, जो आपके शरीर के प्रत्येक अंग को फिट रखे। उन्हें अपना काम सुचारू रूप से करने दे। ऐसी हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए जो भरपूर पोषण दे। खाद्य पदार्थों के साथ कुछ ऐसे पेय पदार्थ भी शरीर के लिए जरूरी हैं, ताकि शरीर हाइड्रेट रहे। कुछ नेचुरल ड्रिंक्स पीने से शरीर को मिनरल्स और विटामिंस प्राप्त होते हैं। आप कुछ ऐसे बीजों और हर्ब्स को अपने ड्रिंक में मिलाकर पी (Immunity Booster Drinks in Hindi) सकते हैं। इन हर्ब्स और बीजों को आप दूध या पानी में मिलाकर पी सकते हैं। ये ड्रिंक्स इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं। डिब्बा बंद जूस पीने की आदत है, तो इन्हें पीना छोड़ दें। इनमें शुगर और कैलोरी भी अधिक होती है। कोरोनावायरस में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी आप इन हर्ब्स और बीजों से बने नेचुरल ड्रिंक्स का सेवन (Immunity Booster Herbal Drinks in hindi) कर सकते हैं।

2 / 5

ड्रिंक में मिलाएं अश्वगंधा (Benefits Of Ashwagandha)

अश्वगंधा एक बेहद ही फायदेमंद आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। कई तरह के रोगों का इलाज करने में अश्वगंधा का इस्तेमाल किया जाता है। अर्थराइटिस, पाचन शक्ति से संबंधित समस्या हो या रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी हो, अश्वगंधा का सेवन करने से लाभ हो सकता है। अश्वगंधा के पाउडर को आप पानी या दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इससे तनाव, एंग्जायटी, नींद ना आने की समस्या दूर होती है। अश्वगंधा का सेवन आप कब, कैसे और कितनी मात्रा में करें इसके बारे में किसी आयुर्वेदाचार्य की सलाह भी ले सकते हैं।  Also Read - कमल ककड़ी की सब्‍जी खाने के फायदे

3 / 5

ब्राह्मी आयुर्वेदिक ड्रिंक तनाव करे दूर (Benefits Of Brahmi)

ब्राह्मी का सेवन भी अच्छी सेहत पाने का आसान और प्राकृतिक तरीका है। ब्राह्मी कई रोगों का इलाज करने के साथ ही कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाती भी है। तनाव, चिड़चिड़ापन, नींद ना आने की समस्या आदि को दूर करने के साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है। नींद नहीं आती तो आप बादाम के दूध में ब्राह्मी मिलाकर पिएं। इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, दिमाग को शांत करने वाले हार्मोन सेरोटोनिन में तब्दील हो जाता है। इससे नींद अच्छी आती है। बादाम को एक-दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। ब्राह्मी की 4-5 पत्तियों, 3-4 बादाम, बादाम का दूध 150 से 180 एमएल को मिक्सी में डालें। इन्हें मिक्स करें। इसमें 1 चम्मच शहद भी मिलाएं और सोने से पहले इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को जरूर पिएं।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

सौंफ के बीज से तैयार ड्रिंक का करें सेवन

सौंफ का शरबत अक्सर लोग शरीर को अंदर से शीतलता प्रदान करने के लिए पीते हैं। इस बीज में ट्रांस-एनेथोल (trans-anethole) होता है, जिससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया, वायरस, इंफेक्शन से बचाव होता है। आप सौंफ के बीजों को मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। इसे पानी में मिलाकर पिएं। रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में थोड़ा सा सौंफ डालकर रख दें। सौंफ वाला पानी (Saunf wala pani ke fayde) पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे इंफेक्शन से बचाव होता है।  Also Read - रोज सुबह खाली पेट खाएं लहसुन की एक कली कभी पास भी नहीं आएंगी ये 4 बीमारियां, बस जान लें सही तरीका

5 / 5

तुलसी बीज से तैयार ड्रिंक बूस्ट करे इम्यूनिटी (Basil Seed Benefits)

तुलसी आप चबाकर खाते हैं। इसके अलावा, इसके बीजों को आप किसी भी पेय पदार्थ में मिलाकर पी सकते हैं। तुलसी के बीजों में कई तरह के औषधीय गुण जैसे विटामिन्स, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम होते हैं। इसके अलावा, तुलसी के बीजों में फ्लेवोनॉएड्स, फेनोलिक भी होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करना है।