कोरोना मरीज जरूर करें इन 4 फलों का सेवन, खाते ही बढ़ने लगेगा खून में ऑक्सीजन लेवल

कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से खून में ऑक्सीजन लेवल की मात्रा बढ़ जाती है। जानें कौन-कौन से हैं वे फल, जिन्हें कोरोना मरीजों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए....

1 / 5

बेहतरीन फल जो खून में बढ़ाते हैं ऑक्सीजन लेवल

Foods to increase oxygen level: कोरोना की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा लोगों को सांस से संबंधित समस्याओं का सामने करना पड़ा है। यह समस्या इसलिए भी इस बार अधिक हुई है, क्योंकि कोरोनावायरस ने सीधा फेफड़ों पर अटैक किया। जब ये वायरस फेफड़ों पर अटैक करता है, तो फेफड़े सही से काम नहीं करते और रक्त में ऑक्सीजन की सप्लाई सही से नहीं हो पाती है। इससे व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। जब वायरस लंग्स पर हमला करता है, तो शरीर का ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि खून में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने के लिए कुछ फलों का सेवन नियमित रूप से करें। जी हां, कुछ फल ऐसे होते हैं, जो रक्त में ऑक्सीजन लेवल Best Foods to increase oxygen levelको बढ़ाते हैं।

2 / 5

कीवी खाकर बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल

कीवी का सेवन डेंगू, मलेरिया जैसे मॉनसून में मच्छरों के बढ़ने से होने वाली बीमारियों में सेवन करने से प्लेटलेट्स को बढाने में मदद करता है। कीवी विटामिन सी का मुख्य स्रोत है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे सी, ई, सोडियम, पोटैशियम, कॉपर। ये सभी एक तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कई रोगों से बचाने रखने में मदद करते हैं।

3 / 5

खूब खाएं पपीता तेजी से बढ़ेगी ऑक्सीजन लेवल

ऊपर बताए गए फलों के अलावा आप आम और पपीते का भी सेवन कर सकते हैं। ये भी शरीर के खून में ऑक्सीजन लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं। साह ही पपीता खाने से पेट की समस्या दूर होती है। आम में फाइबर होता है, जो पेट को साफ रखता है, कब्ज की समस्या नहीं होती है। पपीता भी पेट के लिए बेहतर फल बताया गया है। यह पाचन शक्ति को दुरुश्त करता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

नाशपाती भी बढ़ाता है ऑक्सीजन लेवल

नाशपाती भी बहुत हेल्दी फल होता है। इसके सेवन से भी आप खून में ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाए रख सकते हैं। स्वादिष्ट और खट्टा-मीठा फल नाशपाती विटामिन सी, के, फाइबर, आयरन, पोटैशियम आदि से भरपूर होता है।

5 / 5

रक्त में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाए स्ट्रॉबेरी

क्या आप जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी जैसे फल खून में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के काम करते हैं। इन फलों में कैल्शियम, फाइब, फाइबर, विटामिन सी आदि भरपूर होते हैं, जो स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी खाने से सेहत को कई अन्य लाभ भी होते हैं।