• हिंदी

बादाम छीलकर खाएं या छिलके के साथ, जानिए सर्दियों में बादाम खाने का सही तरीका और फायदे

How To Eat Almonds In Winter In Hindi: अधिकांश लोगों को पता नहीं होता कि बादाम छीलकर खाना चाहिए या छिलके के साथ। आइए जानते हैं सर्दियों में बादाम कैसे खाएं या बादाम खाने का सही तरीका और फायदे क्या हैं?

Written by Atul Modi | Published : December 3, 2022 10:11 PM IST

1/5

सर्दियों में बादाम कैसे खाएं - How To Eat Almonds In Winter In Hindi

सर्दियों का मौसम आ गया है। इस सीजन में तंदुरुस्‍त रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स जैसे कि बादाम खाने की सलाह दी जाती है। बादाम में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे मैग्नीशियम, विटामिन ई और डाइटरी फाइबर आदि, जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसमें कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है। यह सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बहरहाल हम में से ज्‍यादातर लोगों के मन में बादाम खाने से जुडे कई सवाल होते हैं। जैसे कि बादाम खाने का सही तरीका क्‍या? हर रोज कितने बादाम खाने? बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले? बादाम खाने के हेल्‍थ बेनिफट्स क्‍या? किन लोगों को बादाम नहीं खाना?

2/5

बादाम खाने का सही तरीका-छीलकर खाएं या नहीं - How To Eat Almonds To Peel Or Not To Peel In Hindi

वैसे तो आप बादाम को अपनी मर्जी अनुसार छील कर या फिर बिना छिले भी खा सकते हैं लेकिन हेल्दी ऑप्शन का चुनाव करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार, बादाम छीलकर खाना सही होता है। आपको ऑर्गेनिक बादाम खरीदना चाहिए, जिनमें न्यूट्रिशन की वैल्यू ज्यादा हो। बादाम का सेवन करते समय अगर आप छिलका निकालकर नहीं खाते हैं तो इससे उनका पाचन होने में कठिनाई महसूस हो सकती है। इसलिए हमेशा बादाम को भिगोकर और छीलकर खाना चाहिए। बादाम के छिलके में टैनिन होता है जिस वजह से आपके शरीर में पूरे पौष्टिक तत्व नहीं जा पाते हैं। जब आप बादाम को छीलकर खाते हैं तो इससे आपके शरीर में पित्त एलिवेट हो जाता है।  Also Read - केरल में फैला चिकनपॉक्स, 6 हजार मामले आए सामने, बच्चों को चिकनपॉक्स से सुरक्षित रखने के लिए जरूर अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स

3/5

एक दिन में कितना बादाम खाना चाहिए - How Many Almonds To Eat In A Day In Hindi

आप को एक दिन में 10 से ज्यादा बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ हीं आप को सुबह सुबह खाली पेट भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो पित्त दोष असंतुलित हो सकता है, जिसके कारण आपको अपच जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। इसलिए आप को हमेशा बादाम का सेवन फलों या फिर सब्जियों के साथ ही करना चाहिए। आप बादाम को पुडिंग और ब्रेड आदि में मिक्स करके भी खा सकते हैं।

4/5

बादाम खाने के फायदे - Top Health Benefits Of Almonds In Hindi

बादाम का सेवन करने से आंखों की सेहत और ज्यादा सुधर जाती है। स्किन और बालों के लिए बादाम का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। आयुर्वेद के अनुसार, बादाम का सेवन करना आपके दोषों को संतुलित करने में भी मदद करता है। बादाम मेटाबोलिज्म को सुधारने में भी काफी लाभदायक होते हैं। अगर आप अपनी सेहत को थोड़ा और सुधारने के साथ साथ बादाम के साथ अन्य ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहते हैं तो खजूर और किशमिश के साथ भी इसे ब्लेंड किया जा सकता है।  Also Read - चेहरे और हाथ-पैरों के सफेद दाग से छुटकारा दिलाए हल्दी, दिन में 1 बार इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

5/5

बादाम किसे नहीं खाना चाहिए - Who Should Not Eat Almonds In Hindi

ऐसे लोगों के लिए बादाम खाना नुकसानदायक हो सकता है जो किडनी स्टोन या गॉल ब्लैडर स्टोन से पीड़ित हैं। ऐसे लोगों को बादाम नहीं खाने की सलाह दी जाती है। जिन्हें गैस संबंधी शिकायत है उन्हें भी डॉक्टर की सलाह से ही बादाम का सेवन करना चाहिए।