• हिंदी

बढ़े हुए यूरिक एसिड को तुरंत कम कर देते हैं ये 4 घरेलू उपाय, जरूर करें ट्राई

यदि टेस्ट कराने के बाद पता चलता है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड अधिक है, तो डॉक्टर के इलाज के अलावा कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies To Reduce High Uric Acid in body) के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

Written by Anshumala | Published : April 19, 2021 11:27 PM IST

1/5

शरीर में यूरिक एसिड लेवल कम करने के घरेलू उपाय

Home Remedies to control Uric Acid in Hindi : शरीर में हद से ज्यादा यूरिक एसिड (Uric Acid) होना सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक होता है। यूरिक एसिड का रक्त में तब निर्माण होता है, जब शरीर में प्यूरिन्स (Purines) नाम का तत्व टूटता और बनता रहता है। प्यूरिन्स कई खाने वाली चीजों में मौजूद होता है, इसलिए उन चीजों का सेवन कम करना चाहिए जिसमें प्यूरिन्स होता है। प्यूरीन से भरपूर चीजें खाने से खून में यूरिक एसिड का निर्माण होने लगता है। शरीर में जब यूरिक एसिड बढ़ जाता है, तो इस स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया (hyperuricemia) कहते हैं। यूरिक एसिड किडनी के जरिए फिल्टर हो जाते हैं। यदि शरीर से यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पा रहा है, शरीर अधिक यूरिक एसिड का निर्माण कर रहा है, तो इसका पता ब्लड टेस्ट के जरिए होता है। यदि टेस्ट कराने के बाद पता चलता है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड अधिक है, तो डॉक्टर के इलाज के अलावा कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies To Reduce High Uric Acid in body) के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

2/5

नींबू का पानी पिएं यूरिक एसिड होगा कम

नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है। यह शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो आप नींबू पानी पीकर भी कम कर सकते हैं। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। अन्य खट्टे फल जैसे संतरा, मौसंबी भी खाएं।  Also Read - चेहरे और हाथ-पैरों के सफेद दाग से छुटकारा दिलाए हल्दी, दिन में 1 बार इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

3/5

अजवाइन भी कंट्रोल करे शरीर में यूरिक एसिड

अजवाइन के सेवन से पेट से संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं। यह यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के लिए अजवाइन मदद करता है। शरीर में यदि सूजन है, तो यह समस्या भी दूर होती है। थोड़ा सा अजवाइन चबाकर खाएं और फिर पानी पी लें।

4/5

सेब का सिरका करे यूरिक एसिड कंट्रोल

सेब का सिरका शरीर में बढ़े यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करता है। आप पानी में सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) मिलाकर पी सकते हैं। यह शरीर को क्लिंज और डिटॉक्सीफाई करता है। शरीर से यूरिक एसिड को कम करता है।  Also Read - विटामिन बी12 की कमी होने पर पुरुषों के शरीर में दिखने लगते हैं ये 9 लक्षण, तुरंत कराएं अपनी जांच

5/5

फाइबर से भरपूर चीजों का करें सेवन

खून में यूरिक एसिड अधिक होने पर हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें। खासकर, डायटरी फाइबर का सेवन अधिक करें। डायटरी फाइबर खून में मौजूद एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को एब्जॉर्ब करता है। फाइबर से भरपूर फल जैसे केला, बाजरा, अनाज आदि का सेवन अधिक करें। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, जामुन का सेवन करें। टमाटर, मिर्च भी यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।