• हिंदी

हेल्दी हार्ट के लिए आज से ही बदल दें अपना कुकिंग ऑयल, इन 4 तेलों का करें सेवन

ये सभी तेल हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जानें इन कुकिंग ऑयल्स के बारे में।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : August 10, 2022 5:35 PM IST

1/5

हार्ट के लिए अच्छे हैं ये कुकिंग ऑयल

cooking oils for healthy heart: खाना पकाने के लिए नमक के बाद जिस चीज की सबसे पहले जरूरत पड़ती है वह है तेल। कुकिंग ऑयल को गर्म करने के साथ ही शुरू होती है कुकिंग की प्रक्रिया और खाना पक जाने के बाद कुकिंग ऑयल की वजह से खाने को स्वाद भी मिलता है। खाना पकाने के लिए तेल खरीदने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए अपने लिए सही तेल का चयन करना चाहिए। खासकर घर में आपको या किसी और को किसी प्रकार की बीमारी हो तो उसे ध्यान में रखकर ही किसी कुकिंग ऑयल को डाइट में शामिल करना चाहिए। यहां पढ़ें कुछ ऐसे कुकिंग ऑयल्स के लिए जो उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं जो वेट को कंट्रोल में रखना चाहते हैं। साथ ही ये सभी तेल हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जानें इन कुकिंग ऑयल्स के बारे में। (Healthy cooking oils for healthy heart in Hindi.)

2/5

ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल (Olive oil) भी हार्ट हेल्थ के लिए एक लाभकारी माना जाने वाला तेल है जिसे धीरे-धीरे बहुत लोकप्रियता मिल रही है। इसमें पॉलीफेनोल्स ( polyphenols) नामक तत्व पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों का रिस्क कम करते हैं। ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट्स भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखते हुए हार्ट डिजिजेज का रिस्क कम करते हैं। इसके साथ ही इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो वेट लॉस में मदद करते हैं और शरीर की इम्यून पॉवर को बढ़ाते हैं। Also Read - अंदर ही अंदर शरीर में ब्लड शुगर बढ़ा रही हैं ये चीजें, हेल्दी समझ कर न करें इनका सेवन

3/5

मूंगफली का तेल

हार्ट हेल्थ के लिहाज से मूंगफली का तेल (Peanut or groundnut oil) सबसे बेहतरीन पर्यायों में से एक है। इस तेल में विटामिन ई ( vitamin E) होता है और साथ ही इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स (monounsaturated fats) और पॉलिअनसैचुरेटेड फैट्स (polyunsaturated fats) की भी अच्छी मात्रा होती है। मूंगफली के तेल के सेवन से शरीर में बैठ कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है जिससे हार्ट हेल्थ बेहतर रहती है।

4/5

सरसों का तेल

यह हार्ट के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सरसों का तेल डाइट में शामिल करने से स्किन बेहतर बनती है, जोड़ों का दर्द कम होता है और शरीर के अन्य बॉडी पार्ट्स भी मजबूत बनते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स (monounsaturated) और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (polyunsaturated fatty acids) के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (omega-3) और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स (omega-6 fatty acids) भी सरसों के तेल में पाए जाते हैं। सरसों का तेल खाने से भूख भी खुलती है और इससे पाचनशक्ति भी बढ़ती है।  Also Read - किडनी में गांठ होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये 5 बदलाव, पेट के इन हिस्सों में भी होती है परेशानी

5/5

सनफ्लॉवर तेल

सूरजमुखी के बीजों से प्राप्त होने वाला सनफ्लॉवर तेल (Sunflower oil) कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का रिस्क (risks of cardiovascular diseases) कम करता है। बाकी अन्य तेलों की तुलना में सनफ्लॉवर तेल में अधिक विटामिन ई पाया जाता है जो हार्ट के लिए हेल्दी होता है।