• हिंदी

नाश्ते में इन 4 चीजों को जरूर खाएं, कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स

कोरोनावायरस से आपका शरीर डट कर मुकाबला कर सके, इसके लिए आपकी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होना चाहिए। इम्यूनिटी को हेल्दी ईटिंग हैबिट्स से स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं। नाश्ते में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट (Immunity boosting breakfast tips) करती हैं।

Written by Anshumala | Published : May 18, 2021 2:53 PM IST

1/5

नाश्ते में जरूर खाएं ये 4 चीजें, बूस्ट होगी इम्यूनिटी

Breakfast to Boost immunity in Hindi: देश में कोरोना की दूसरी लहर थमने का नाम नहीं ले रही है। शहरों से होते हुए गांव में भी कोरोना ने अपना पैर पसार लिया है। लगातार बढ़ रहे है नए मामले से लोगों में डर बढ़ता जा रहा है। हर घर में इस दूसरी लहर में कोई ना कोई संक्रमित हो रहा है। ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है। यदि आप चाहते हैं कि आपका कोरोनावायरस (Coronavirus) कुछ भी बिगाड़ ना सके या आप संक्रमित भी होते हैं, तो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) इतनी मजबूत हो कि इस वायरस से आपका शरीर लड़ सके, तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा। आप नाश्ते में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट (Immunity boosting breakfast tips) करती हैं।

2/5

नाश्ते में खाएंगे ओट्स तो बूस्ट होगी इम्यूनिटी

कोरोना से बचाव के लिए यदि आपको इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाना है, तो नाश्ते में ओट्स (Oats) या जई का सेवन जरूर करें। इसमें फाइबर और कई तरह के पोषक तत्वों का खजाना होता है। कोरोना से रिकवर होने के बाद भी आप नाश्ते में इसका सेवन करें, ऊर्जा की कमी महसूस नहीं होगी। ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन नाम का तत्व होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट (Breakfast to Boost immunity during coronavirus in Hindi) करता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल तत्व भी होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।  Also Read - चेहरे और हाथ-पैरों के सफेद दाग से छुटकारा दिलाए हल्दी, दिन में 1 बार इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

3/5

पपीता खाने से भी बढ़ती है इम्यूनिटी

पपीता पेट के लिए बहुत ही हेल्दी फल माना गया है। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही कई रोगों से यह बचाता है। पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें पोटैशियम, फोलेट, प्रो-विटामिन- ए, बी, सी, फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए पपीता का सेवन जरूर करें।

4/5

आंवला खाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

आंवले में सबसे अधिक विटामिन सी होता है। यही एक विटामिन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सबसे कारगर है। आंवले को कच्चा खाएं या फिर इसका जूस बनाकर पिएं, लाभ होगा।  Also Read - विटामिन बी12 की कमी होने पर पुरुषों के शरीर में दिखने लगते हैं ये 9 लक्षण, तुरंत कराएं अपनी जांच

5/5

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नाश्ते में खाएं अंजीर

अंजीर (Fig) एक फल है। यह कच्चा और ड्राई फ्रूटस के तौर पर सूखा भी खाते हैं। अंजीर में मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत आवश्यक और हेल्दी होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, पोटैशियम से भरपूर अंजीर आप नाश्ते में प्रतिदिन 1 जरूर खाएं। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रॉन्ग होने के साथ ही सेहत को अंजीर कई अन्य लाभ (Anjeer ke fayde) पहुंचाता है। इसके सेवन से आप बवासीर, हार्ट रोग, शारीरिक कमजोरी, पेचिश आदि से बचाव होता है। ड्राई अंजीर के सेवन से कब्ज दूर होता है।