• हिंदी

सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के सबसे आसान तरीके हैं ये, भूल जाएंगे शुगर बढ़ने की चिंता

डायबिटिक्स को ऐसी चीजों से परहेज करना भी जरूरी है जो उनके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाने का काम करती हैं।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : December 5, 2022 12:30 PM IST

1/5

डायबिटीज के मरीज ना खाएं ये फूड्स

Blood Sugar Levels Controlling diet tips: ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकना और उसे नॉर्मल रेंज में रखना डायबिटीज के मरीजों की सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है और इसी को ध्यान में रखते हुए उन्हें अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। चूंकि डायबिटीज में इटिंग हैबिट्स का हेल्दी होना बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसे में डायबिटिक्स को ऐसी चीजों से परहेज करना भी जरूरी है जो उनके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाने का काम करती हैं। सर्दियों में लोग खाने-पीने के मामले में थोड़ा लापरवाह हो जाते हैं और कई बार ओवरइटिंग कर जाते हैं या ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को शूटअप कर सकती हैं। ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानने के लिए देखें यह पूरी गैलरी और आज से ही इन चीजों से परहेज कर दें स्टार्ट। (Foods to avoid in diabetes)

2/5

दूध

जैसा कि वेजिटेरियन डाइट लेने वालों के लिए दूध का सेवन सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है ऐसे में सर्दियों में भी मलाईदार और मीठा दूध पीना आम बात है। लेकिन, डायबिटीज के मरीजों को फुल फैट मिल्क नहीं पीना चाहिेए। अगर दूध पीना जरूरी है तो लो-फैट दूध लें या साधारण दूध कम मात्रा में पीएं।  Also Read - बात-बात पर हो जाते हैं दुखी तो कैथार्सिस टेक्निक आएगी आपके काम, जानिए क्या है ये

3/5

शहद

भले ही शहद को शक्कर की तुलना में ज्यादा हेल्दी बताया जाता है लेकिन, डायबिटीज में शहद का सेवन हानिकारक भी साबित हो सकता है। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाता है और आपकी परेशानी बढ़ सकती हैं। ऐसे में अपने डायटिशियन की सलाह के बाद ही शहद का सेवन करें।

4/5

डिब्बाबंद फ्रूट जूस

फूड इंडस्ट्री द्वारा पेश किया जाने वाला यह प्रॉडक्ट भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत नुकसानदायक बताया जाता है। डिब्बाबंद फ्रूट जूसेस में शक्कर की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके साथ ही इनमें प्रीजर्वेटिव्स और फ्रूक्टोज भी बहुत अधिक पाया जाता है जो डायबिटीज के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है।  Also Read - Ghee Coffee Benefits: घी कॉफी पीने के फायदे कर देंगे हैरान

5/5

फास्ट फूड

आमतौर पर लोग सप्ताह में एक या दो बार फास्ट फूड खा ही लेते हैं। लेकिन, नूडल्स, ब्रेड, पिज्जा और मोमोज जैसी चीजें मैदे से बनती हैं, जो डायबिटिक्स के लिए एक अच्छा फूड नहीं। इसके अलावा इनमें तेल, नमक और नकली रंगों का भी प्रयोग किया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल के साथ अन्य समस्याएं भी बढ़ा सकता है।