• हिंदी

Saunf For Summer Diet: गर्मी के मौसम में सौंफ को डाइट में शामिल करने के 5 तरीके, होंगे कई फायदे

सौंफ का सेवन गर्मी के मौसम में आपको अंदर से कूल रखता है। यह कई शारीरिक समस्याओं को ठीक करने में भी मददगार होता है। गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए सौंफ का शरबत पीने के अलावा, इसे आप अपनी डाइट में कई दूसरे तरीकों (Ways to add fennel in Diet) से भी शामिल कर सकते हैं।

Written by Anshumala | Published : June 18, 2021 11:16 PM IST

1/5

सौंफ को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, होंगे कई लाभ

Different ways to use saunf in Diet in Hindi: भारत के लगभग सभी रसोई में मौजूद मसालों में आपको सौंफ (saunf) भी मिल जाएगा। सुगंधित और मीठा मसाला सौंफ गर्मी के सीजन के लिए एक बेहद ही पौष्टिक हेल्दी हर्ब या मसाला है, जो गर्मी के असर को कम (Benefits Of Fennel Seeds (Saunf) करता है। शरीर को अंदर से ठंडा रखता है। सौंफ (fennel seeds) का सेवन आमतौर पर लोग शादी-ब्याह, पार्टी, रेस्तरां या होम पार्टी में खाना खाने के बाद करते हैं। सौंफ का शरबत लोग गर्मी के मौसम में खूब पीते हैं। इसके अलावा इसे मिठाई, मीठे पकवान, पुलाव, बिरयानी आदि में भी लोग डालते हैं। खासकर, मिश्री और सौंफ का कॉम्बिनेशन अधिक इस्तेमाल होता है। सौंफ खाने से मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर (fennel seeds Benefits) होती है। सौंफ में कॉपर, आयरन, मैंगनीज, सिलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं। सौंफ खाने से मासिक धर्म में होने वाले पेट दर्द, मरोड़, ऐंठन, हॉर्मोनल इम्बैलेंस को दूर करता है। गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए सौंफ का शरबत (Saunf For Summer Diet) पीने के अलावा इसे आप अपनी डाइट में कई दूसरे तरीकों (Ways to add fennel in Diet) से भी शामिल कर सकते हैं।

2/5

सौंफ की चाय पिएं, गर्मी में पाचन रहेगा दुरुस्त

अगर आप चाय अधिक पीना पसंद करते हैं, तो दूध की चाय की बजाय सौंफ की चाय ट्राई करें। सौंफ की चाय (Fennel tea benefits) काफी फायदेमंद होती है। इस चाय को पीने से पाचन शक्ति गर्मी में दुरुस्त रहता है। शरीर में हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करती है।  Also Read - शाहिद कपूर को थी स्मोकिंग की लत, इस इंसान के लिए छोड़ी यह आदत

3/5

पिएं सौंफ वाला पानी

यदि आप जीरे का पानी पीते हैं, तो सुबह उठकर सौंफ का पानी (Fennel water Benefits) भी बनाकर पी सकते हैं। यह गैस्ट्रिक की समस्याओं को दूर करता है। पाचन तंत्र को सही रखता है। पेट की सेहत दुरुस्त रहती है। सुबह खाली पेट आप सौंफ का पानी पिएं और खुद को तरोताजा महसूस करें।

4/5

सौंफ का शरबत, कूल रखेगा तन-मन

सौंफ का शरबत पीने से गर्मी में शरीर अंदर से कूल रहता है। एक गिलास पानी को मिक्सी में डालें। उसमें सौंफ मिलाएं (Different ways to use saunf in Diet) और ब्लेंड करें। इसे छानकर गिलास में निकाल लें। इसमें आप शहद या चीनी मिला सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्ती भी डाल सकते हैं। थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा पिएं। इससे शरीर में हॉर्मोन का बैलेंस सही बना रहता है। गर्मी में घर से बाहर जाने से पहले एक गिलास सौंफ का शरबत पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। आप सौंफ का पाउडर ठंडाई या दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं। कोई भी समर ड्रिंक तैयार करें, उसमें थोड़ा सा साबुत सौंफ या इसका पाउडर मिलाना ना भूलें।  Also Read - प्रेगनेंसी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ना है खतरे की घंटी, मां-बच्चे दोनों को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

5/5

सौंफ का माउथ फ्रेशनर की तरह करें सेवन

सौंफ का सेवन सदियों से माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता रहा है। आप खाना खाने के बाद सौंफ चबाकर खाएं। इससे सांसों की दुर्गंध दूर होगी। पाचन को बढ़ावा देगा, आपको तरोताजा महसूस होगा। गैस और सूजन (Bloating) की समस्या को दूर करने में मदद करता है सौंफ।