Sign In
  • हिंदी

हार्ट अटैक के बाद तेज रिकवरी के लिए फॉलो करें ऐसी डाइट, इन बातों का भी रखें ध्यान

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सही और बैलेंस्ड डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल की मदद भी ली जा सकती है।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : December 6, 2022 7:01 AM IST

1/5

हेल्दी हार्ट के लिए टिप्स

Tips to keep heart healthy: हार्ट या हृदय शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जो खून को पम्प करके भोजन से प्राप्त होने वाले पोषक तत्व और ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से पूरे शरीर में पहुंचाने में मदद करता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सही और बैलेंस्ड डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल की मदद भी ली जा सकती है। इन तरीकों से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का रिस्क भी धीरे-धीरे कम हो सकता है। इसीलिए, एक्सपर्ट्स लोगों को हेल्दी हार्ट के लिए अपनी डाइट को बेहतर और हेल्दी बनाने की सलाह देते हैं। तो वहीं, कोरोनरी हार्ट डिजिजेज के रिस्क को कम करने के लिए वजन कम करने, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियों को कंट्रोल करने की भी सलाह दी जाती है। आइए जानें हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कौन-से उपाय अपनाए जा सकते हैं और कैसे उसे कमजोर होने से बचाया जा सकता है। (Tips to reduce risk of cardiovascular disease in Hindi)

2/5

फाइबर रिच फूड्स खाएं

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने से हार्ट डिजिजेज का रिस्क काफी कम हो सकता है। इस काम में हाई-फाइबर डाइट मदद कर सकती है। इसके साथ ही डाइटरी फाइबर दिल को हेल्दी रखने वाले न्यूट्रिएंट्स भी पहुंचाने में मदद करता है। सीजनल फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से डाइटरी फाइबर प्राप्त किया जा सकता है।  Also Read - शरीर से अपने आप दूर हो जाएंगी ये 5 बीमारियां, बस इस खास तरीके से खाने की आदत डाल लें बादाम

3/5

सिगरेट पीना छोड़ दें

स्मोकिंग या धूम्रपान से हार्ट डिजिजेज का खतरा बढ़ता है और उसके लक्षण भी गम्भीर हो सकते हैं। इसीलिए, अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सिगरेट और बीड़ी का सेवन ना करें। (Why its important to Quit smoking for health heart)

4/5

एक्टिव रहें

कसरत ना करने और हमेशा बैठे रहने की आदत हार्ट हेल्थ पर बुरा असर डालती है। इससे नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का रिस्क भी बढ़ता है। इसीलिए, हार्ट डिजिजेज से बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें और एक्टिव रहें।  Also Read - अगर आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर है तो सुबह इस तरह खाएं लहसुन, दवाओं से भी जल्दी दिखेगा फायदा

5/5

FATS

Fats are also one of the essential elements of the body. It is pivotal in maintaining cells and their structure, protecting the organs and energy source. In addition, it absorbs vitamins and minerals. For example, it supports the absorption of vitamins in the intestine.