Omega Fatty 3 Acids: इन 4 फूड्स से मिलता है ओमेगा फैटी-3 एसिड्स, डायबिटीज़ मैनेजमेंट के लिए है कारगर

डायबिटीज़ में खाने-पीने की चीज़ों के आधार पर ब्लड ग्लूकोज़ लेवल बढ़ता या कम होता है। इसीलिए, कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकना अहम है। इसी तरह, अपनी डायट में हेल्दी प्रोटीन, हेल्दी कार्ब्स और हेल्दी फैट का चयन और उनका सेवन भी महत्वपूर्ण है।

1 / 5

Blood-sugar-level

ओमेगा फैटी-3 एसिड्स ( Omega Fatty 3 Acids ) हेल्दी फैट्स में शुमार है। जो, वेट लॉस (weight loss food) और डायबिटीज़ मैनेजमेंट (diabetes diet tips) में भी अहम भूमिका निभाता है। जैसा, कि डायबिटीज़ में खाने-पीने की चीज़ों के आधार पर ब्लड ग्लूकोज़ लेवल बढ़ता या कम होता है। इसीलिए, कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए ब्लड शुगर (blood sugar levels) लेवल को बढ़ने से रोकना अहम है। इसी तरह, अपनी डायट में हेल्दी प्रोटीन, हेल्दी कार्ब्स और हेल्दी फैट का चयन और उनका सेवन भी महत्वपूर्ण है। इन स्लाइड् में हम लिख रहे हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो हेल्दी फैट, ओमेगा फैटी-3 एसिड्स ( Omega Fatty 3 Acids ) का स्रोत हैं।

2 / 5

 Also Read - टीवी एक्ट्रेस देबिना बनर्जी डिलीवरी के 4 महीने बाद दी दूसरी खुशखबरी, एक्सपर्ट से जानिए दो बच्चों के बीच कितना एज गैप होना है सही

3 / 5

Chia-seeds

चिया सीडस – चिया सीड्य फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से सम्पन्न होते हैं। इनके सेवन से शरीर की मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है। जिससे, वेट लॉस में मदद होती है। तो वहीं यह फैट बर्निंग प्रोसेस को भी बढ़ाता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

Soyabean

सोयाबीन : इनमें भी ओमेगा फैटी एसिड्स होते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर, कोई व्यक्ति आधा कप सोयाबीन (Soyabean) का सेवन करता है। तो, उसे लगभग 650 मिग्रा ओमेगा फैटी एसिड्स प्राप्त होते हैं। Also Read - धनिया के बीज हैं बैड कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन, यह औषधिय गुण भी बनाते हैं इसे सुपरफूड

5 / 5

Flaxseeds11

अलसी: फ्लैक्सीड या अलसी के बीज ( Flaxseeds) डायबिटीज़ में एक हेल्दी स्नैक के तौर पर खाया जा सकता है। इससे, ओमेगा फैटी-3 एसिड्स ( Omega Fatty 3 Acids ) प्राप्त होता है। तो, फाइबर की बहुत अच्छी मात्रा होती है अलसी के बीज़ों में। दरअसल, अलसी में लिगनिन नामक यौगिक होते हैं। जो, डायबिटिक्स (diabetes diet tips) के लिए फायदेमंद हैं। इसी तरह, यह एस्ट्रोजन और एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। फ्लैक्सीड या अलसी के बीज़ों को भूनकर इन्हें खाया जा सकता है। (diabetes diet tips)