• हिंदी

इम्यूनिटी के दुश्मन हैं ये 5 फूड्स, आज से ही खाना कर दें बंद वर्ना घेर लेंगी कई बीमारियां

कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर भी बनाते हैं जिससे आप बार-बार और जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं।

Written by Sadhna Tiwari | Published : December 6, 2023 4:12 PM IST

इम्यूनिटी कम करने वाले फूड्स

हेल्दी डाइट से शरीर को अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। विटामिंस से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने वाला कैल्शियम हो या बालों की हेल्थ सुधारने वाला बायोटिन, सबका स्रोत है आपकी डाइट। अलगअलग प्रकार के फूड्स खाने से एंटीऑक्सीडेंट्स प्राप्त होते हैं जो आपकी इम्यून पॉवर बढ़ सकती है। लेकिन, वहीं कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर भी बनाते हैं जिससे आप बार-बार और जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। यहां पढ़ें ऐसे ही फूड्स की लिस्ट जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कम करते हैं।

मीठे शर्बत और कोल्ड्रिंक्स

रक्त में मौजूद व्हाइट ब्लड सेल्स बैक्टेरिया से लड़कर आपके शरीर को बीमारियों से बचाती हैं। लेकिन जब आप शक्कर वाली मीठी चीजों का सेवन बहुत अधिक करते हैं तो इससे आपके इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचता है और सफेद रक्त कणिकाओं की शक्ति कम होती है।  Also Read - किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पत्तागोभी की सब्जी?

लो-फाइबर डाइट

हेल्दी गट और मेटाबॉलिज्म के लिए डाइटरी फाइबर की जरूरत होती है। ताजे फलों और सब्जियों में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है लेकिन जो लोग ताजे फल और सब्जियां नहीं खाते उनकी इम्यून पॉवर कमजोर हो जाती है।

अल्कोहल

शराब पीने से इम्यून सिस्टम के लिए काम कर पाना मुश्किल हो जाता है जिससे आपके लिए कई गम्भीर बीमारियों का रिस्क भी बढ़ जाता है।  Also Read - सर्दियों में गर्म पानी पीने की आदत डालने से शरीर को मिलेंगे ये 4 जबरदस्त फायदे, आप भी हो जाएंगे हैरान

लो-फाइबर डाइट

हेल्दी गट और मेटाबॉलिज्म के लिए डाइटरी फाइबर की जरूरत होती है। ताजे फलों और सब्जियों में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है लेकिन जो लोग ताजे फल और सब्जियां नहीं खाते उनकी इम्यून पॉवर कमजोर हो जाती है।

प्रोसेस्ड फूड्स

ब्रेड से लेकर चिप्स तक आप रोजाना कई ऐसी चीजों का सेवन करते ही होंगे जो प्रोसेस्ड होती हैं। प्रोसेस्ड और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में पोषक तत्व नहीं होते और इसी वजह से इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है।  Also Read - भारत में एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस से लाखों लोगों की मौत, समझें क्या है Antibiotic resistance और क्या हैं इसके लक्षण