• हिंदी

चेहरे पर गुलाबी निखार चाहिए या करना है वेट लॉस, सबकुछ हो जाएगा 10 रुपये में मिलने वाले इस फूड से

आइए जानें सर्दियों में मूंगफली खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : November 23, 2023 10:13 PM IST

1/5

ठंड में मूंगफली खाने के फायदे

सर्दियों में भूनी हुई या उबली हुई मूंगफली के साथ नमक-मिर्च या गुड़ खाने का अपना ही मजा है। लोग सर्दियों में मूंगफली खाते हैं ताकि वह ठंडी हवाओं के बीच भूख और कमजोरी महसूस ना करें। मूंगफली शरीर को गर्मी देती है जिससे ठंड के मौसम में हेल्दी रहने में मदद होती है। मूंगफली हेल्दी फैट्स और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और ये शरीर को शक्ति देते हैं। साथ ही मूंगफली खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, डाइजेशन सुधरता है और कुछ क्रोनिक बीमारियों का रिस्क भी कम करती है मूंगफली। आइए जानें सर्दियों में मूंगफली खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

2/5

पॉवर पैक्ड नाश्ता

मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है और इसमें लगभग 20 प्रकार के अमीनो एडिस्ड पाए जाते हैं। मूंगफली खाने से आपका पेट भी भरेगा और आपको एनर्जी भी मिलेगी।  Also Read - दिल्ली एनसीआर में कोरोना संक्रमण के मामले नहीं ले रहे रुकने का नाम, इन राज्यों में भी बढ़ रहा खतरा

3/5

भूख करे कंट्रोल

कुछ लोगों के दिन में बार-बार और जल्दी-जल्दी भूख लगती है। लेकिन, जब आप मूंगफली खाते हैं तो क्रेविंग्स और भूख बढ़ाने वाले इन हार्मोन्स को कंट्रोल करने में मदद होती है।

4/5

स्किन पर आता है ग्लो

मूंगफली के दानौं में नियासिन, विटामिन बी3 और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये सभी तत्व स्किन की हेल्थ बढ़ाते हैं और झुर्रियों, डार्क स्पॉट और चेहरे के दाग-धब्बों जैसे एजिंग साइन को कम करते हैं। इससे चेहरे पर ग्लो आता है और स्किन हेल्दी और यंग दिखायी देती है।  Also Read - सर्दियों में रोज सुबह नाश्ते से पहले खाली पेट पिएं एक गिलास गर्म दूध, शरीर को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

5/5

बच्चों की ग्रोथ बढ़ाए

हाई क्वालिटी प्रोटीन का स्रोत होने के कारण मूंगफली खाने से मसल्स की ताकत बढ़ती है और उनका विकास भी होता है। इससे बच्चों का डेवलपमेंट भी अच्छी तरह होता है।