• हिंदी

गर्मियों में इन 7 तरह की चाय पीने से नहीं आता नाक से खून, मिलते हैं ये हैरान करने वाले फायदे भी

आपने देखा होगा कि गर्मियों में चाय पीने से अक्सर लोगों की नाक से खून आ जाता है लेकिन अगर आप ये 7 प्रकार की चाय पीते हैं तो आपके साथ ये समस्या नहीं होगी। जानिए कौन सी हैं ये चाय।

Written by Jitendra Gupta | Updated : March 2, 2021 12:40 PM IST

1/8

सेहत के लिए वरदान ये 7 चाय

सर्दियों में तो चाय पीना सभी को पसंद होता है लेकिन क्या गर्मियों में चाय पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है? जी हां, हमारे बड़े-बुजुर्ग अक्सर ये कहते हैं कि गर्मियों में कम ही चाय पीनी चाहिए क्योंकि ज्यादा चाय पीने से नकसीर फूट सकती है, पेट में गर्मी पैदा हो सकती है साथ ही कब्ज, एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी शिकायत हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ प्रकार की चाय गर्मियों में आपको इन समस्याओं से बचा सकती है और साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट कर सकती है। आइए जानते हैं जिंदल नेचरक्योर इंस्टिट्यूट के असिस्टेंट - चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. के. शन्मुगम से कि गर्मियों में पी जाने वाली ऐसी चाय के बारे में, जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचाती है।

2/8

अदरक की चाय (Ginger Tea)

यह चाय लीवर को साफ करने वाले लिवर के लिए अच्छी है और त्वचा के लिए भी अच्छी है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। मॉर्निंग सिकनेस महसूस करने वालों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। Also Read - वेट लॉस जर्नी को झटका दे सकता है प्रोटीन पाउडर, सेवन से पहले जान लें क्या करें-क्या न करें

3/8

नींबू की चाय (lemon Tea)

यह चाय प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद है, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है और त्वचा के लिए अच्छा है। यह बेली फैट को कम करने में भी मदद करता है।

4/8

जीरा चाय (jeera Tea)

वजन कम करने में यह चाय फायदेमंद है; यह पेट खराब होने के लिए अच्छा है और एनीमिया जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। Also Read - दिमाग और पेट दोनों की सेहत को सुधारने के डबल डोज हैं ये 4 सुपरफूड्स

5/8

पुदीने की चाय (Pudina Tea)

यह चाय अपच और गैस संबंधी समस्याओं के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है। साइनस की समस्या से जूझ रहे लोगों को इससे राहत मिलती है।

6/8

कोलन क्लींजिंग चाय (Colon Cleansing Tea)

यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है और इस प्रकार यकृत की कार्यप्रणाली में सुधार करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा है। सूजन से छुटकारा दिलाता है, मासिक धर्म चक्र के दौरान ऐंठन, गर्भपात की समस्या में मदद करता है, पेट के कैंसर के जोखिम को कम करता है और आपके मनोदशा को बढ़ा देता है। Also Read - सर्दियों में शुगर कंट्रोल करने में हो रही है परेशानी, इस सब्जी का पानी पीएं, डायबिटीज रहेगी नियंत्रित

7/8

पुदीने के साथ ग्रीन टी (pudina With Green Tea)

यह पाचन संबंधी समस्याओं को कम कर सकता है और तनाव सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिला सकता है। यह सांस की बदबू को कम करता है और इसे तरोताजा करता है। यह भरा हुआ साइनस से राहत देता है और मासिक धर्म की ऐंठन से राहत देने में मदद करता है और आपकी नींद में सुधार करता है।

8/8

कैमोमाइल चाय (chamomile Tea)

यह चाय अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है, यानी नींद न आना और नसों से राहत दिलाती है। यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह चाय बाजार में चाय के विभिन्न ब्रांडों के उत्पाद के रूप में आसानी से उपलब्ध है। Also Read - Bloating Home Remedies: सर्दियों में चेहरे और पेट में महसूस होती है ब्लोटिंग, तुरंत अपनाएं ये उपाय !