• हिंदी

बिना तेल लगाएं भी बढ़ते हैं बाल? इन 5 फूड्स से Hair Growth होगी दोगुनी, जानें बालों के लिए बेस्ट फूड

foods for hair loss control : सर्दियों में बालों के झड़ने और डैंड्रफ की परेशानी को कम करने के लिए आप भले ही कितना महंगा शैंपू इस्तेमाल करें लेकिन जब तक आपकी डाइट अच्छी नहीं होगी तब तक आप इन परेशानियों को कम नहीं कर पाएंगे।

Written by Jitendra Gupta | Updated : November 29, 2022 3:33 PM IST

1/6

इन 5 फूड्स के सेवन से Hair Growth होगी दोगुनी

foods for hair loss control : सर्दी में अक्सर बहुत से लोग बालों के झड़ने (hair loss in hindi) की शिकायत करते हैं, जिसके पीछे कहीं न कहीं बालों की सही तरीके से देखभाल न करना है। फिर चाहे वो महिलाएं हो या पुरुष, ज्यादातर लोग इन दिनों बालों के झड़ने की परेशानी का शिकार होते हैं। बालों के झड़ने के अलावा डैंड्रफ की परेशानी भी उन्हें अपने रोजाना के दिनों में होने वाली किसी टेंशन से कम नहीं लगती। ये दोनों ही चीजें आपको गंजा बनाने का काम करती है, जो कि आप बिल्कुल नहीं चाहते होंगे। सर्दियों में बालों के झड़ने और डैंड्रफ की परेशानी को कम करने के लिए आप भले ही कितना महंगा शैंपू इस्तेमाल करें लेकिन जब तक आपकी डाइट अच्छी नहीं होगी तब तक आप इन परेशानियों को कम नहीं कर पाएंगे। आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में, जिनकी मदद से आप सर्दी में बालों के झड़ने (foods for hair loss control) की परेशानी को कम कर सकते हैं।

2/6

1-अंडे (Egg For Hair Growth)

ये दोनों ही चीजें या यूं कहें कि विटामिन्स आपके बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इन दोनों विटामिन्स की कमी आपके बालों को कमजोर बनाने का काम करती है। इतना ही नहीं जब तक आप इन दोनों विटामिन्स की पर्याप्त मात्रा नहीं लेंगे तब तक बालों की ग्रोथ भी नहीं बढ़ेगी। इसलिए आपको तुरंत अंडों का सेवन शुरू कर देना चाहिए, जो कि जिंक और सेलेनियम का अच्छा सोर्स भी है।  Also Read - Kidney Stone in Kids: बच्चों में किडनी स्टोन 3 बड़े लक्षण, डॉक्टर की इस बात को ना करें नजरअंदाज

3/6

2-पालक (Spinach For Hair Growth)

सर्दियों में पालक खाने का अपना ही मजा है। पालक में मौजूद विटामिन ए, सी, आयरन, फोलेट जैसे पोषक तत्व बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं। इतना ही नहीं पालक के सेवन से प्राप्त होने वाला विटामिन ए हमारी त्वचा में मौजूद ग्रंथियों के अंदर मौजूद सीबम के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जिससे बाल मजबूत और घने भी होते हैं।

4/6

3-गाजर (Carrots For Hair Growth)

सर्दियों में गाजर का हलवा आपके मीठे की क्रेविंग को दूर करने के साथ-साथ आपके बालों की ग्रोथ को भी बेहतर बनाता है। गाजर में पाया जाने वाला विटामिन ए न सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है बल्कि बालों को अंदर से पोषण भी पहुंचाता है। आप चाहें तो कच्ची गाजर का भी सेवन कर सकते हैं, जो आपकी आंखों और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है।  Also Read - मेटाबॉलिज्म क्या है? शरीर की मेटाबॉलिक रेट स्लो होने के नुकसान क्या हैं?

5/6

4-ओट्स (Oats For Hair Growth)

आपने वजन घटाने के लिए ओट्स का सेवन तो पहले भी कई बार पढ़ा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओट्स आपके झड़ते बालों को रोकने में भी बहुत प्रभावी हैं। ओट्स में पाया जाने वाला जिंक, आयरन, ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसैच्यूरेटेड फैटी एसिड बालों की लंबाई को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से बालों को मोटा बनाने में भी मदद मिलती है।

6/6

5-अखरोट (Walnut For Hair Growth)

बायोटिन, विटामिन बी1, बी6, बी9, ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरा अखरोट आपके बालों को फिर से मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। आप न सिर्फ इसके सेवन से हेल्दी बाल पाते हैं बल्कि आपको जोड़ों के दर्द को भी कम करने में मदद मिलती है। आप चाहें तो भीगे हुए अखरोट का भी सेवन कर सकते हैं।  Also Read - बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से भारत में हर साल जाती है लाखों महिलाओं की जान, यह 1 वैक्सीन रोक सकती है सर्वाइकल कैंसर