• हिंदी

डायबिटीज रोगी के लिए क्यों जरूरी हैं ये 5 फूड

डायबिटीज या मधुमेह रोगियों के लिए डाइट टिप्स सबसे ज्यादा दिये जाते हैं. हेल्दी डाइट के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले फूड डायबिटीज रोगी के लिए जरूरी होते हैं. कुछ फूड ऐसे होते हैं जो हेल्दी होने के साथ-साथ मधुमेह रोगी के ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं.

Written by akhilesh dwivedi | Published : October 15, 2019 4:16 PM IST

1/5

Why These 5 Foods Are Important For The Diabetes Patient

डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल कभी-कभी तेजी से बढ़ता है. ऐसे में कुछ फूड ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाए जाते हैं. मधुमेह में आयुर्वेदिक और घरेलू उपयों को भी लोग बहुत आजमाते हैं. ऐसे में कई बार लोगों के मन में शंका होती है. अगर आप भी डायबिटीज रोगी हैं तो आपको इन 5 फूड के बारे में जानकारी रखनी चाहिए. आपने अक्सर सुना होगा कि करेला खाने से ब्लड शुगर कम होता है. तो आइए जानते हैं उन 5 फूड के बारे में जो डायबिटीज रोगी के ब्लड शुगर लेवल को कम करने का दावा करते हैं.

2/5

Bitter Gourd

करेला- डायबिटीज/मधुमेह में करेला खाने का सुझाव सबसे ज्यादा दिया जाता है. स्वाद में कड़वा होने के नाते यह बहुत कम खाया जाने वाली सब्जी भी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार करेला में पॉलीपेप्टाइड-पी नामक यौगिक पाया जाता है. यह यौगिक ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार होता है. पॉलीपेप्टाइड-पी को पी इंसुलिन के नाम से भी जाना जाता है.  Also Read - कच्चा पनीर खाने वाले हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है ये 5 नुकसान

3/5

मूली- मधुमेह/डायबिटीज में मूली खाने की सलाह भी खूब मिलती है. वैसे तो मूली खाने के कई फायदे हैं लेकिन ब्लड शुगर कंट्रोल में कैसे मदद करती है. इसके बारे में जानकारी जरूरी होती है. मूली में फाइबर और पानी की मात्रा होती है. दोनों ही चीजें अधिक भूख और कैलोरी इंटेक को रोकने में मददगार हैं. वैसे भी कई शोध यह बताते हैं कि फाइबर डाइट के उपयोग से वेट लॉस और डायबिटीज रोगी दोनों को मदद मिलती है.

4/5

Ragi Flour

रागी का आटा- टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए गेहूं का आटा नुकसान पहुंचाता है. क्योंकि गेहूं के आटे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है. डायबिटीज विशेषज्ञ रागी के आटे की रोटी खाने की सलाह देते हैं. रागी में फाइबर, कैल्शियम, अमीनो एसिड पाया जाता है.  Also Read - गेहूं का आटा खाना छोड़ देंगे जब जानेंगे इन 5 आटों की खूबियां, बीमारियों को दूर कर शरीर को देते हैं ताकत

5/5

Kuttu Food Buckwheat

कुट्टू के फूड- व्रत के समय कुट्टू के आटे की रोटी या पूड़ी आप भी खाते हैं. लेकिन यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी बेहतर होता है. ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए कम ग्लाइसेमिक रेट (GI) वाले फूड का सेवन अच्छा होता है. कुट्टू का आटा या अन्य कुट्टू फूड डायबिटीज रोगी के लिए अच्छा माना जाता है.