• हिंदी

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी सुबह नाश्ते में क्या खाएं ?

Diabetes के मरीजों को ब्लड Sugar लेवल कंट्रोल करने के लिए सुबह की डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर सही ब्रेकफास्ट न किया जाय तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है.

Written by akhilesh dwivedi | Updated : August 25, 2019 8:33 PM IST

1/5

Diabetes Breakfast For Blood Sugar. Control

डायबिटीज के मरीजों को डाइट में क्या खाना चाहिए क्या नहीं इसका विशेष ध्यान देना होता है. अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनका ब्लड शुगर बढ़ जाता है. अगर वो सुबह के नाश्त में अच्छा खाना खाते हैं तो उनका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और किसी अन्य प्रकार की परेशानी नहीं होती है. लेकिन सुबह-सुबह नाश्ते में बहुत कम विकल्प होते हैं जो डायबिटीज के मरीज खा सकें. हम यहां पर ऐसे ही कुछ खास नाश्ते के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज रोगी ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं. Blood Sugar.

2/5

Gram And Mung Sprouts For Blood Sugar. Control

चना और मूंग स्प्राउट्स- डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में सुबह के नाश्ते में चना और मूंग स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए. अगर आप इसमें प्याज और मूली मिलाना चाहते हैं तो वो भी मिला सकते हैं. Blood Sugar. Also Read - गेहूं का आटा खाना छोड़ देंगे जब जानेंगे इन 5 आटों की खूबियां, बीमारियों को दूर कर शरीर को देते हैं ताकत

3/5

Diabetes Breakfast Oats

ओट्स- ओट्स का नाश्ता सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के शिकार है तो आप अपनी सुबह की डाइट की शुरुआत ओट्स से कर सकते हैं. इसमें एक बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि आप इसे बहुत अधिक मात्रा में सेवन नहीं करते हैं.

4/5

Diabetes Breakfast (1)

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए इन दो नाश्तों के अलावा आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होता है. अगर आप अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको सुबह के नाश्ते का टाइम फिक्स करके रखना होगा. सुबह का नाश्ता ही नहीं दिन की सभी डाइट आपको एक फिक्स टाइम करना चाहिए. जब आप अपनी डाइट फिक्स टाइम पर करते हैं तो आसानी से अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर पाते हैं.  Also Read - क्या है Retinal Detachment? जिसकी सर्जरी के लिए राज्यसभा सांसद Raghav Chadha जाएंगे ब्रिटेन

5/5

Include More Protein Rich Foods In Breakfast

प्रोटीन डाइट- डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा अधिक रखनी चाहिए. इसके अलावा डाइट में कम से कम कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना चाहिए.