• हिंदी

डेंगू होने के बाद रिकवर होने के 5 आसान घरेलू उपाय

आजकल देखने को मिलता है कि डेंगू की बीमारी एक तरह से आम होती जा रही है।

Written by Abhay Ojha | Updated : October 21, 2018 12:50 AM IST

1/5

Dengue-diet-tips (1)

आजकल देखने को मिलता है कि डेंगू की बीमारी एक तरह से आम होती जा रही है। इसके होने के कई कारण हैं लेकिन ये बीमारी हमारे कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से भी हमें अपनी चपेट में ले लेती है। ज्यादा डाइटिंग और ज्यादा एक्सरसाइज भी इसका एक कारण है। हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डेंगू होने के खतरे को ज्यादा से ज्यादा कम करने के साथ हमें इस बीमारी से रिकवर होने में भी मदद करते हैं।

2/5

Gulkand-dengue

सबसे पहले सुबह या खाने के बीच में आपको एक चम्मच गुलकंद लेना है। इससे ऐसीडिटी, मिचली और वीकनेस नहीं होती है। Also Read - पीली पड़ रही है स्किन, तलवे रहते हैं गर्म तो ये लिवर डैमेज होने के हैं संकेत

3/5

Rice-kanji-dengue

राइस कंजी या पेज- यह एक तरह का सूप है जो राइस से बना हुआ होता है। इसमें काला नमक या सेंधा नमक डालें, हींग थोड़ी मात्रा में और घी, यह डीहाइड्रेशन नहीं होने देता और भूख को भी बढ़ाता है।

4/5

Turmeric-milk-dengue

एक ग्लास दूध और और एक ग्लास पानी लें और थोड़ी सी हल्दी को इसमें मिलाएं, 2 से 3 केसर के स्ट्रैन्ड्स लें और इसे तब तक बॉयल करें जब तक यह आधा न हो जाए। इसे आप गरम या ठंडा होने पर ले सकते हैं साथ ही इसमें टेस्ट के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है, इंफ्लेमेशन को कम करता है और प्रोटीन के क्षय को रोकता है। Also Read - सोच समझ कर खाएं ज्यादा प्रोटीन, जिंदगी भर का रोग दे सकता है प्रोटीन का अत्यधिक सेवन

5/5

Dengue-prevention-rujuta-diwekar

बद्ध कोणासन योग का प्रैक्टिस करें और करते समय अपने सर के नीचे सपोर्ट के लिए कंबल रख लें अगर जरूरत हो तो, इससे आपको शरीर और बैक पेन से आराम मिलेगा और आप रिलैक्स महसूस करेंगे।