• हिंदी

Most Expensive Tea: दाहुंग पाओ है दुनिया की सबसे महंगी चाय, 9 करोड़ रुपये है कीमत, जानिए कहां मिलती है ये चाय

दाहुंग पाओ (Dahuang Pao Tea) दुनिया की सबसे ज्‍यादा महंगी चाय है। यह चाय इतनी महंगी है कि 1 कप चाय के बदले में आप फ्लैट या गाड़ी खरीद सकते हैं। (Most Expensive Tea)

Written by Rashmi Upadhyay | Published : June 16, 2021 4:47 PM IST

1/5

दुनिया की सबसे महंगी चाय है दाहुंग पाओ

भारत में लगभग हर घर में सुबह चाय की चुस्‍की के साथ होती है। जब भी घर में कोई मेहमान आता है तो उसका स्‍वागत हमारे देश में चाय से किया जाता है। इसके अलावा भी सर्दियों में, बारिश के वक्‍त, ज्‍यादा थकान होने पर, तबीयत खराब होने पर या भी कोई भी समस्‍या हो सब का हल चाय की चुस्‍की होता है। आमतौर पर 1 कप चाय की कीमत 10 रुपये होती है। अगर क्‍वॉलिटी थोड़ी अच्‍छी हो तो कीमत 20 से 50रुपये तक हो सकती है। लेकिन एक कप चाय ऐसी भी है जिसकी कीमत में आप एक फ्लैट या गाड़ी खरीद सकते हैं! जी हां, दुनिया की सबसे महंगी चाय पत्‍ती दाहुंग पाओ (Da Hong Pao Tea) है, जिसकी 1 किलो की कीमत 9 करोड़ रुपये है। इस चाय की पैदावार चीन में होती है।

2/5

दुनिया में केवल 6 पेड़ बचे हैं

इस चाय की कीमत इसलिए भी इतनी ज्‍यादा है क्‍योंकि इसके पौधे गिने चुने ही बचे हैं। खबरों के अनुसार दाहुंग चाय के पेड़ केवल 6-7 ही बचे हैं। जब इनकी खेती होती है तो इनकी काफी देखभाल की जरूरत होती है। वर्तमान में केवल चीन में ही दाहुं पाओ की खेती होती है। इसके बार भी कई बार इसे उगाने का ट्राई किया गया लेकिन ज्‍यादातर देश असफल रहे।  Also Read - डायबिटीज में दांतों-मसूड़ों का रखें ज्यादा ध्यान, मुंह की इन गंभीर बीमारियों के होने का खतरा रहता है ज्यादा

3/5

धरती का अमृत है दाहुंग पाओ टी (Da Hong Pao Tea)

दाहुंग पाओ टी को धरती का अमृत कहा जाता है। इसके महंगे होने का कारण यह भी है कि इस में इतनी क्‍वॉलिटी होती है कि इसे पीने मात्र से ही कई बीमारियां सही हो जाती हैं। कहते हैं कि जब मींग शासन के दौरान महारानी बीमारी पड़ गई थी तो उन्‍हें यही चाय दी गई थी। चाय की घूंट पीने के बाद उनकी तबीयत में सुधार हो गया था। यह देख तत्‍कालीन राजा ने दाहुंग पाओ की खेती करने का आदेश दिया। अगर आप 1 ग्राम इस चाय को खरीदेंगे तो आपको 30,000रुपये तक देने होंगे। 1 कप चाय में 2 से 3 ग्राम पत्‍ती डलती है। यानि कि 1 कप दाहुंग पाओ (Da Hong Pao Tea) की कीमत 1 लाख रुपये से ऊपर होगी।

4/5

भारत की मकईबारी चाय भी है बहुत महंगी (Makaibari Tea)

भारत के दार्जलिंग में उगने वाली मकईबारी चाय बहुत महंगी होने के साथ ही एंटीऑक्‍सीडेंट से भी लैस है। इस चाय को पीने के शौकीन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में हैं। जापान जब मकईबारी चाय (Makaibari Tea) को खरीदता है तो इसके लिए करीब 20,000 रुपये देता है। बताया जाता है कि 2014 में मकईबारी चाय 1 लाख 12 हजार में रुपये बिकी थी। सिर्फ यही नहीं यह चाय इतनी प्रसिद्ध और स्‍वादिष्‍ट है कि 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंग्लैंड दौरे पर गए थे तो वहां की क्वीन एलीजाबैथ को मकईबारी चाय तोहफे में दी थी।  Also Read - जानिए क्या है हिस्टेरेक्टॉमी और इस सर्जरी के बाद महिलाओं को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

5/5

सफेद चाय पत्त्तियां भी हैं बहुत महंगी (White Tea)

सफेद चाय से मतलब बिना पत्‍ती वाली चाय नहीं है, बल्कि सफेद चाय की पत्तियां से हैं। सफेद चाय टेस्‍टी होने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है। इसमें कैफीन की मात्रा भी बहुत कम होती है। भारत के कई राज्‍य ऐसे हैं जहां सफेद चाय की खेती होती है। सफेद चाय की कीमत 8 हजार रुपये प्रति किलो से लेकर 50 हजार रुपये प्रति किलो तक मिल सकती है।