• हिंदी

Corona Treatment at home: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद घर में ऐसे करें अपना इलाज, 100% दूर होगा संक्रमण

भारत में आए ​दिन लाखों लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों के लिए पर्याप्त बेड नहीं हैं। इसलिए आज हम आपको घर में रहकर कोरोना का इलाज (Corona Treatment at home) करने का तरीका बता रहे हैं।

Written by Rashmi Upadhyay | Updated : April 16, 2021 11:39 AM IST

1/8

घर में ऐसे करें कोरोना का इलाज (Corona Treatment At Home)

भारत में कोरोना मरीजों की संख्‍या में काफी तेजी से इजाफा हो रहा है। अब 1 दिन में 2 लाख से ज्‍यादा कोरोना संक्रमण के केस आने लगे हैं। अचानक से कोरोना मरीजों की संख्‍या बढ़ने के कारण अस्‍पतालों में बेडों की कमी हो रही है। हालात ये हैं कि 1 ही बेड पर 2 कोरोना मरीजों को लेटाकर ऑक्‍सीजन दी जा रही है। वहीं, अस्‍पतालों में टॉयलेट की स्थिति भी काफी बुरी है। अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों की संख्‍या बढ़ने के कारण इसलिए नेता, एक्‍सपर्ट और डॉक्‍टर्स हल्‍के लक्षण वाले मरीजों को घर में रहकर ही इलाज करने की सलाह दे रहे हैं। इस स्थिति में कोरोना मरीज अपने घर में ही एक अलग कमरे में होम आइसोलेट होता है। होम आइसोलेशन का मतलब है मरीज अपने ही घर में रहेगा लेकिन परिवार के बाकी सदस्यों से अलग और घर पर ही कोरोना के मरीज का इलाज (Corona Treatment at home in hindi) होगा। आपको बता दें कि सही गाइडलाइन को फॉलो कर भारत में 80% से ज्यादा लोग घर में रहकर ही सही हो रहे हैं। आज हम आपको होम क्‍वॉरंटाइन में रहकर कोरोना से निपटने के तरीके बता रहे हैं। (How to Care Corona patient at Home in hindi)

2/8

सबसे पहले खुद को पूरी तरह आइसोलेट रखें (Self Isolate At Home In Hindi)

अगर आपको कोरोना हो गया है तो आप घर की किसी ऐसी जगह पर खुद को आइसोलेट करें जहां दूसरे सदस्‍यों का काम न पड़े और कमरे को बंद कर लें। कमरे में घुसने से पहले सभी को बता दें कि कमरे में जो भी उनका जरूरी सामान है उसे बाहर निकाल लें। ताकि एक बार जब आप कमरे में चले जाएंगे तो फिर वहां घर का कोई सदस्‍य न आ पाए। कमरे में जाने के बाद हर को न छूएं। अपने बेड के बगल में एक टेबल रखें। जिस पर आपकी खाने की प्‍लेट, पानी की बोतल, दवाईयां, भाप की मशीन, थर्मामीटर और मोबाइल फोन जैसी चीजें रखी जा सके। कोशिश करें कि अपने बर्तन और कपड़े खुद धोएं। क्‍योंकि उनमें भी कोरोनावायरस हो सकता है। और घर के दूसरे सदस्‍यों द्वारा उन्‍हें हाथ लगाने से वो भी कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। Also Read - केरल में फैला चिकनपॉक्स, 6 हजार मामले आए सामने, बच्चों को चिकनपॉक्स से सुरक्षित रखने के लिए जरूर अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स

3/8

हमेशा मास्‍क पहनें (Wear Mask In Self Isolation Too)

ये न सोचे कि आप कमरे में अकेले हैं तो आपको मास्‍क पहनने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि जब आप खांसेंगे, छीकेंगे या फोन पर बात करेंगे तो आपके मुंह से कोरोना वायरस बाहर निकलकर कहीं और बैठ सकता है जो वो दूसरों को भी संक्रमित कर सकता है। इसलिए होम आइसोलेट होने के बाद भी मास्‍क पहनें। अपने पास 2 मास्‍क रखें। एक मास्‍क को दिनभर पहनें और रात में उसे धो दें। फिर रात में दूसरा मास्‍क पहनें। इससे आपकी हाइजीन मेनटेन रहेगी।

4/8

हर 2-3 घंटे में अपना बुखार चेक करें और ऑक्‍सीजन लेवल नापें (Check Body Temperature And Oxygen Level In Self Isolation In Hindi)

कोरोना मरीजों को पहला लक्षण बुखार आना होता है। इसलिए हर 2 से 3 घंटे में अपना बुखार चेक (Check for fever) करते रहें। अगर शरीर का तापमान 100 डिग्री फैरेनहाइट से ज्यादा होता है तो तुरंत पैरासिटामॉल खाएं। बुखार के साथ ही आपको ऑक्सीमीटर की मदद से खून में ऑक्सीजन का लेवल (Oxygen level) भी चेक करना है। शरीर में ऑक्‍सीजन का लेवल 94 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए। अगर कम होता है तो तुरंत मशीन लगा लें। Also Read - चेहरे और हाथ-पैरों के सफेद दाग से छुटकारा दिलाए हल्दी, दिन में 1 बार इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

5/8

काढ़ा पीएं और भाप लें (Kaadha And Take Steam In Hindi)

दिन में कम से कम 2 बार काढ़ा जरूर पीएं। गर्म काढ़ा पीने से अगर कोरोना वायरस गले में मौजूद है तो वो मर जाता है। आप घर में काली मिर्च, लौंग, तेज पत्‍ता, अदरक और अजवाइन का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके साथ ही दिन में 3 बार, यानि कि सुबह, दोपहर और रात को सोने से पहले भाप जरूर लें। भाप लेते वक्‍त आप पानी में थोड़ी सी विक्‍स डाल सकते हैं।

6/8

हेल्‍दी और संतु‍लित डाइट फॉलो करें (Follow Healthy Diet In Corona)

कोरोना को हराने के लिए आपको अपनी इम्‍युनिटी को मजबूत करने की जरूरत है। कोरोना होने के बाद डिब्बाबंद चीजें, तली भुनी चीजें, मैदा और ज्‍यादा नमक-मिर्च खाने से बचें। अपनी डाइट में ज्‍यादा से ज्‍यादा हरी सब्जियां, फल और सलाद को शामिल करें। सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाएं। अगर आप अंडा खाते हैं तो अपनी दिनभर की डाइट में 2 अंडे शामिल करें। लेकिन रेड मीट का सेवन न करें। विटामिन सी के लिए आप आंवला, नींबू पानी और संतरे का सेवन कर सकते हैं। आप कैमिस्‍ट से विटामिन सी की गोलियां लाकर भी खा सकते हैं। कोरोना के मरीजों को प्रोटीन, आयरन, जिंक, विटामिन डी और विटामिन बी से भरपूर चीजें खिलाएं।  Also Read - विटामिन बी12 की कमी होने पर पुरुषों के शरीर में दिखने लगते हैं ये 9 लक्षण, तुरंत कराएं अपनी जांच

7/8

इस बात का खास ध्‍यान रखें

अगर आपको तमाम सावधानियां बरतने के बावजूद सांस लेने में दिक्‍कत, शरीर के तापमान का बढ़ना, ऑक्सीजन का लेवल कम होना, घबराहट, बेचैनी और पेट व सिर में दर्द जैसी दिक्‍कत महसूस हो रही है तो तुरंत अस्पताल में भर्ती हो जाएं। क्‍योंकि हालात काबू से बाहर होने पर डॉक्‍टर की देखरेख बहुत जरूरी है। इस‍ स्थिति में डॉक्‍टर आपको जरूरी दवाओं के साथ इंजेक्‍शन भी दे सकते हैं।

8/8

देश में कोरोना की नई लहर

देश में कोरोना की स्थिति लगातार बुरी होती जा रही है। कोरोना मरीजों की संख्‍या तो बढ़ रही है लेकिन अस्‍पताल उनका इलाज करने में असमर्थ लग रहे हैं। वहीं देश में वैक्‍सीन की भी शॉर्टेज होने लगी है। साथ ही चिंता की बात ये भी है कि भारत में अब जो कोरोना केस आ रहे हैं उनमें ज्‍यादातर मामले विदेशी वैरिएंट्स के हैं। मध्य प्रदेश मेंअब तक जितने सैंपल्स की टेस्टिंग हुई है, उनमें से 6 फीसदी में डबल म्यूटेशन पाया गया है। यानि कि अब लोग 2 बार अपना रूप बदलने वाले कोरोना वैरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं। सिर्फ यही नहीं 5% लोगों में यूके या ब्रिटेन का कोरोना वैरिएंट पाया गया। मध्‍यप्रदेश के इंदौर और भोपाल जैसे शहरों में ऐसे केस ज्‍यादा आ रहे हैं। Also Read - कच्चा पनीर खाने वाले हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है ये 5 नुकसान