Sign In
  • हिंदी

कैंसर से लड़ने वाले 5 आहार डाइट में जरूर करें शामिल

डेली डाइट में कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनको शामिल करके आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं. हम यहां पर 5 ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो कैंसर से बचाते हैं.

Written by akhilesh dwivedi | Updated : February 2, 2020 4:03 PM IST

1/6

Foods To Prevent Cancer Risk In Hindi

कैंसर की बीमारी हाल के कुछ वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ रही है. कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. अभी तक कैंसर की मुख्य वजह के बारे में पता नहीं लगाया जा सका है. लेकिन कुछ शोध बताते हैं कि खान-पान और नशे की लत कैंसर की मुख्य वजह होती है. तम्बाकू या धूम्रपान को भी कैंसर का कारण माना जाता है. इसके अलावा कैंसर खान-पान में खराबी की वजह से भी होता है. डेली डाइट में कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनको शामिल करके आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं. हम यहां पर 5 ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो कैंसर से बचाते हैं.

2/6

Berries

बेरीज- कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए बेरीज का सेवन करना चाहिए. ब्लूबेरी खासकर कैंसर से बचाने वाला फूड होता है. इसके अलावा अंगूर का सेवन भी कैंसर के खतरे को कम करता है.  Also Read - 1 दिन में कितने कप कॉफी पी सकते हैं, जानिए ज्यादा कैफीन लेने से क्या होता है?

3/6

Broccoli

ब्रोकली- अगर आप डाइट में ब्रोकली को शामिल करते हैं तो कैंसर से बच सकते हैं. ब्रोकली में कार्बिनाल होता है जो महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने वाला होता है. महिलाओं के ओवरी कैंसर से भी ब्रोकली का सेवन बचाता है.

4/6

Carrots

गाजर- पाचन तंत्र और स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा गाजर का इस्तेमाल होता है. गाजर खाने से कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचा जा सकता है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ गाजर का सेवन कैंसर से भी बचाता है.  Also Read - सर्दियों में गाजर का जूस पीने के 7 फायदे

5/6

Tomatoes

टमाटर- जो लोग नियमित तौर पर टमाटर का सेवन करते हैं उनमें कैंसर का खतरा कम होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

6/6

Turmeric

हल्दी- कई शोध यह बता चुके हैं कि कैंसर से बचने के लिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए. हल्दी एक तरह से एंटिसेप्टिक गुणों वाला खाद्य पदार्थ है. रोजाना हल्दी का सेवन करने से कैंसर खतरा कम होता है.  Also Read - सर्दियों में दूध में शहद और हल्दी डालकर पीने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे