• हिंदी

Breast Cancer दोबारा होने के 8 लक्षण!

अगर आप या आपके परिवारवालों को ऐसे लक्षण दिखाई पड़ें, तो तुरंत डॉक्टर से बात करें।

Written by Editorial Team | Published : October 11, 2017 1:01 PM IST

1/10

Breast Cancer Recurrence Symptoms Hindi

ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती स्टेज में सर्जरी और किमोथेरेपी-रेडिएशन की मदद से इलाज किया जा सकता है। लेकिन बाद के स्टेज में इनका इस्तेमाल कैंसर को बढ़ने से रोकने के लिए किया जाता है। हालांकि, दोनों स्थितियों में कैंसर दोबारा उभरने की संभावना हमेशा रहती है और ज़रूरी नहीं कि अगली बार कैंसर ब्रेस्ट में ही हो, यह मेटास्टेसिस होकर किसी और जगह हो सकता है। ऑन्को-सर्जन डॉ. रुचा कौशिक (पीडी हिंदुजा हॉस्पिटल, मुंबई) के मुताबिक, कुछ लक्षण ऐसे हैं, जो कैंसर के दोबारा उभरने का संकेत देते हैं:

2/10

Recurrent-cold-and-cough Hindi

बार-बार खांसी और ठंड लगना: आपको यह एक आम बात लग सकती है। लेकिन यह अगर दवाओं से ठीक न हो, तो इसका मतलब यही हो सकता है कि आपके शरीर में किसी प्रकार का संक्रमण हो गया है, जिसपर ध्यान देने की ज़रूरत है। बार-बार होनेवाली खांसी और ठंड को नजरअंदाज न करें। अगर यह समस्या हफ्तेभर से अधिक बनी रहती है तो अपने डॉक्टर से बात करें और विचार-विमर्श करते रहें। Also Read - Elvish Yadav Arrest: क्यों तेजी से बढ़ रहा है सांप के जहर का नशा?

3/10

Low-grade-fever Hindi

हल्का बुखार: बुखार वह प्रतिक्रिया है जो आपका शरीर किसी प्रकार का इंफेक्शन होने पर देता है। अगर आपके शरीर के रोगप्रतिरोधक सेल्स संक्रमण से लड़ सकते हैं, तो आम तौर पर यह दवा खाने के बाद या खुद-ब-खुद कम हो जाता है। लेकिन अगर आपको पहले भी कैंसर हो चुका है तो आपको इसपर ध्यान देना होगा। अगर बुखार 1-2 दिनों के भीतर ठीक नहीं होता तो समस्या की सही वजह पता करना ज़रूरी है।

4/10

Pain-in-bones Hindi

हड्डी का दर्द: आपकी रिकवरी के दौरान आपको थोड़ी-सी सुस्ती और दर्द महसूस हो सकता है। लेकिन अगर आपका इलाज खत्म होने के बाद आपको हड्डी में दर्द महसूस हो तो यह खतरे का संकेत हो सकता है। याद रखें कि ब्रेस्ट कैंसर का मेटास्टेसिस (metastasis) आमतौर पर हड्डियों में होता है और इसका इलाज किया जा सकता है। इसीलिए इस दर्द को अनदेखा न करें और अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से जल्द से जल्द मिलें। Also Read - गर्मियों में छाछ पीने के 8 जबरदस्त फायदे

5/10

Shortness-of-breath Hindi

सांस लेने में तकलीफ: दिनभर की मेहनत के बाद थकान महसूस करना आम बात है, लेकिन थोड़ी दूर चलने या सीढ़ियां चढ़ने जैसे काम करते समय अगर आपको सांस लेने में तकलीफ होती है, तो बेहतर है कि आप जांच कराएं। यह आपके फेफड़ों में फैले कैंसर का संकेत हो सकता है।

6/10

Loss-of-appetite Hindi

भूख की कमी: सर्जरी के बाद और रिकवरी के दौरान यह स्वाभाविक है कि आपकी भूख पहले जैसी ना रहे। लेकिन अगर आपको बिल्कुल भी भूख नहीं लगती है तो यह कुछ गंभीर समस्या भी हो सकती है। ऐसा लीवर में मेटास्टेसिस के कारण हो सकता है। Also Read - Relationship Problems: पुरुषों की ये 5 बातें जो रिश्ते का बना देती हैं मजाक, टूटने से पहले ही करें गौर

7/10

Unexplained-weight-loss Hindi

वजन घटना: कैंसर के इलाज के बाद आपको वजन कम करने या कंट्रोल करने के लिए कहा जा सकता है, क्योंकि पेट में फैट सेल्स एस्ट्रोजन उत्पन्न कर सकते हैं जिससे दोबारा कैंसर उभरने का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन अगर आपका वजन बहुत ज़्यादा कम हो जाता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। यह कैंसर दोबारा उभरने का संकेत हो सकता है।

8/10

Weakness Hindi

कमज़ोरी: दिन-रात थकान महसूस होना गंभीर बात है। थकान और कमजोरी के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको पहले कैंसर हो चुका है, तो यह कमजोरी आपके लिए खतरनाक हो सकती है। तो, अपने शरीर पर ध्यान दें और डॉक्टर से मिले। Also Read - बदलते मौसम की ये 5 गलतियां जिसके कारण बालों में आने लगता है रूखापन, सिल्की बाल चाहिए तो डाल लें ये आदत

9/10

Headaches Hindi

सिरदर्द: यह भी एक मामूली-सी बात महसूस हो सकती है लेकिन कैंसर सर्वाइवर को कोई भी बात हल्के में नहीं लेनी चाहिए। बार-बार होनेवाला सिरदर्द एक संकेत हो सकता है कि कैंसर मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी में पहुंच चुका है।

10/10

What-you-can-do Hindi

क्या करना चाहिए: अगर आप या आपके परिवारवालों को कैंसर की सर्जरी या इलाज के बाद ऐसे लक्षण दिखाई पड़ें, तो तुरंत डॉक्टर से बात करें। डॉ.रुचा कौशिक के मुताबिक कैंसर दोबारा उभरा है या नहीं यह पता लगाने के लिए एक क्लिनिकल जांच ज़रूरी है। Also Read - Kidney Health को बर्बाद कर देती हैं ये 5 आदतें, आज ही करें सुधार