ये हैं वो 4 सुपरफूड्स, जो करते हैं खराब मूड को पल भर में दुरुस्त

कुछ सुपरफूड्स ऐसे हैं, जिनके सेवन से आपका मूड फ्रेश होगा। आपका बिगड़ा हुआ मूड ठीक हो जाएगा।

1 / 5

Foods Will Boost Your Bad Mood 1

बेतरतीब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी चीजें खाने से मानसिक सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इससे आप स्ट्रेस, डिप्रेशन, माइग्रेन जैसी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता है। इसके लिए आपकी खानपान की गलत आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। ऐसे में शरीर के साथ-साथ मानसिक सेहत का भी अच्छी तरह से ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। कुछ सुपरफूड्स ऐसे हैं, जिनके सेवन से आपका मूड फ्रेश होगा। आपका बिगड़ा हुआ मूड ठीक हो जाएगा।

2 / 5

Foods Will Boost Your Bad Mood 2

डार्क चॉकलेट- चॉकलेट को देखकर हर किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। आपके सेंसेज भी खुश हो जाते हैं। डार्क चॉकलेट में एंटिऑक्सिडेंट्स और फ्लेवेनॉयड्स भरपूर मात्रा में होता है। ये दोनों तत्व दिमाग में ब्लड के फ्लो को बेहतर करते हैं। इससे मूड बेहतर होता है और तनाव और डिप्रेशन की समस्या भी कम होती है।

3 / 5

Foods Will Boost Your Bad Mood 3

अखरोट- अखरोट मैग्नीशियम का बेहतरीन स्रोत है। मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो डिप्रेशन के लक्षणों को कम कर प्राकृतिक नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मैक्सिको में हुए एक अध्ययन के अनुसार, हर दिन अगर आप करीब आधा कप अखरोट खाते हैं, तो महज कुछ ही दिनों में आपका मूड बेहतर होता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

Foods Will Boost Your Bad Mood 4

बेरीज- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और इस जैसी कई और बेरीज हैं जो विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती हैं। बेरीज में खासतौर पर ऐन्थोसियानिडिन नाम का फ्लेवेनॉयड्स पाया जाता है, जो डिप्रेशन को कम करने में मददगार है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है। यह मस्तिष्क के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है। इसके नियमित सेवन से विटमिन सी की कमी नहीं होती है। विटामिन सी कम होने से थकान और सुस्ती महसूस होती है, जिसका सीधा असर मूड पर पड़ता है।

5 / 5

Foods Will Boost Your Bad Mood 5

अंजीर- एंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर अंजीर में पानी 80 प्रतिशत, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट, प्रोटीन, सोडियम, पोटैशियम, कॉपर, सल्फर और क्लोरिन पाया जाता है। ये हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही दिमाग को अच्छे केमिकल्स रिलीज करने में मदद करता है, जिससे आपका बिगड़ा हुआ मूड पल भर में ठीक हो जाता है।