रात में नग्न होकर सोने वाले पुरुषों को मिलते हैं ये 5 जबरदस्‍त फायदे, पांचवा फायदा जानकर रह जाएंगें दंग

Benefits Of Sleeping Naked In Hindi: आप अपने बेडरूम में अकेले नग्‍न होकर बड़े आराम से सो सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी नींद की गुणवत्‍ता में सुधार होगा बल्कि आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख पाएंगे।

1 / 6

जानें नग्न सोने के 5 स्वास्थ्य लाभ

हम में से अधिकांश लोग बिस्तर पर बिना कपड़ों के ख्याल से ही शर्म महसूस करते हैं। लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि बिना कपड़ों के या नग्न होकर सोना आपके स्वास्थ्य लिए चमत्कार कर सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। वास्तव में नग्न सोने के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। लेकिन अगर आप भी उन लोगों में से जो नग्न होने के ख्याल से ही पानी-पानी हो जाते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। क्योंकि यहां हम आपको ऐसे 5 फैक्‍ट्स के बारे में बता रहे हैं, कि नग्न सोना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

2 / 6

1. नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है

कपड़े आपके शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं। तो ऐसे में कपड़ा उतारकर या नग्न सोना आपके शरीर के तापमान को कम करने और एक अच्छी नींद लेने लिए आदर्श उपाय साबित हो सकता है। शरीर का ठंडा होना आपके शरीर को सोने का समय बताने के लिए एक जैविक संकेत के रूप में कार्य करता है। इस तरह नग्न होकर सोने से आपके शरीर का तापमान तेजी से नीचे जाता है जिससे अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

3 / 6

2. त्वचा को स्वस्थ बनाता है

नौ घंटे की नींद को ब्यूटी स्लीप क्यों कहा जाता है, इसके पीछे एक विशेष कारण है। आपकी त्वचा दिन में सूरज और धूल के संपर्क में आने वाले नुकसान को ठीक करने के लिए सोने के घंटों (Sleeping Hours) का उपयोग करती है। जब आप सो जाते हैं, तो आपकी त्वचा को ठीक होने का मौका मिलता है, यही कारण है कि आप सुबह के तरोताजा त्वचा के साथ जागते हैं। चूंकि नग्न होकर सोने से आपकी नींद की गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है, यह आपकी त्वचा में भी सुधार कर सकता है। एक छोटे से अध्ययन में दर्शाया गया है कि किस तरह एक खराब नींद ने त्वचा की एक छोटे से घाव से ठीक होने की क्षमता को सीमित कर दिया है।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

3. तनाव और चिंता को कम करता है

नग्न सोने का एक अन्य लाभ यह भी है कि यह आपके समग्र तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। यह कोई रहस्य नहीं है कि खराब नींद का आपके तनाव के स्तर पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अध्ययनों से पता चलता है कि खराब नींद अवसाद से जुड़ी है। ऐसे में नग्न होकर सोने से आपको तनाव और चिंता से राहत मिल सकती है।

5 / 6

4. वजन बढ़ने से बचाता है

किसने सोचा होगा कि नग्न होकर सोना आपकी वजन प्रबंधन में भी मदद कर सकता है, लेकिन वास्तव में यह सच है। रात में अपने शरीर को ठंडा रखने से आपकी कैलोरी बर्न करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। पांच पुरुषों के एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि ठंडे तापमान के संपर्क में, लगभग 66 °F (19 °C) ने उनके शरीर की ब्राउन फैट एक्टिविटी (Brown Fat Activity) को बढ़ाने में मदद की।

6 / 6

5. हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करता है

यदि आप रात में पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो आपको मधुमेह या हृदय रोग का जोखिम हो सकता है। 2010 के एक अध्ययन ने छह वर्षों में 1,455 लोगों के डेटा को देखा और कम नींद की अवधि और मधुमेह के बढ़ते जोखिम के बीच एक संबंध पाया, जो बदले में हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। नग्न होकर सोने से, आप तेजी से सोने और लंबे समय तर सोने की अपनी क्षमता को बढ़ा सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के मामले में बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है।