Board Exam Tips: डॉक्‍टर के अनुसार बोर्ड एग्‍जाम में बच्‍चों को देनी चाहिए ऐसी डाइट, बच्‍चे कर पाते हैं ज्‍यादा फोकस

अगर डाइट और लाइफस्टाइल का ध्यान रखा जाए तो एनर्जी को तुरंत बूस्ट किया जा सकता है। आज हम न्यूट्रीशियनिस्ट और डायटीशियन डॉक्टर आकाश अरोड़ा (Nutritionist and Dietician Dr. Akash Arora, Post-Graduate Diploma in Dietetics & Public Health Nutrition) से खास बातचीत के आधार पर आपको बोर्ड एग्जाम (Board Exam) के अच्छा प्रदर्शन करने के लिए डाइट से जुड़ी खास टिप्स बता रहे हैं।

1 / 6

बोर्ड एग्‍जाम की टिप्‍स (Board Exam Tips)

कुछ ही दिनों बाद बोर्ड एग्‍जाम शुरू होने वाले हैं। कभी भी सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड एग्‍जाम (CBSE and ICSE Board Exams 2021) की तारीखों की घोषणा हो सकती हैं। हालांकि हर बच्‍चा अपनी क्षमता के अनुसार परीक्षा की तैयारी करता है और अच्‍छे नंबर लाने के लिए मेहनत करता है। लेकिन फिर भी बोर्ड एग्‍जाम (Board Exam) का एक प्रेशर कहीं न कहीं बच्‍चों पर रहता ही है। कुछ बच्‍चे तो ऐसे भी होते हैं जो अच्‍छी तैयारी के बावजूद "बोर्ड एग्‍जाम" नाम से ही डर जाते हैं। हालांकि यहां पेरेंट्स और टीचर्स की जिम्‍मेदारी बनती है कि वो बच्‍चों को नॉर्मल महसूस कराने में मदद करें और उनके अंदर बोर्ड एग्‍जाम को लेकर डर बैठाने के बजाय उन्‍हें बताएं कि ये सामान्‍य एग्‍जाम की तरह ही हैं। एग्‍जाम में अच्‍छा प्रदर्शन करने के लिए बच्‍चों की एनर्जी बहुत बड़ा रोल प्‍ले करती है। अगर डाइट और लाइफस्‍टाइल का ध्‍यान रखा जाए तो एनर्जी को तुरंत बूस्‍ट किया जा सकता है। आज हम न्यूट्रीशियनिस्ट और डायटीशियन डॉक्‍टर आकाश अरोड़ा (Nutritionist and Dietician Dr. Akash Arora, Post-Graduate Diploma in Dietetics & Public Health Nutrition) से खास बातचीत के आधार पर आपको बोर्ड एग्‍जाम (Board Exam) के अच्‍छा प्रदर्शन करने के लिए डाइट से जुड़ी खास टिप्‍स बता रहे हैं।

2 / 6

बच्‍चों को दें हेल्‍दी डाइट

वैसे तो बच्‍चों को हर समय हेल्‍दी डाइट देनी चाहिए। लेकिन बच्‍चे ऐसा करते नहीं हैं। लेकिन एग्‍जाम के दौरान पेरेंट्स की जिम्‍मेदारी बनती है कि वो बच्‍चों को हेल्‍दी और बैलेंसिंग डाइट के फायदे बताएं और उन्‍हें इसे लेने को कहें। डॉक्‍टर आकाश अरोड़ा कहते हैं कि हेल्‍दी खानपान से बॉडी में अच्‍छे हॉर्मोन बनते हैं, जो ध्‍यान को केंद्रित रखने में मदद करते हैं। हेल्‍दी डाइट लेने से दिनभर की पढ़ाई के बाद जब बच्‍चा रात को सोएगा तो उसे अच्‍छी नींद आएगी जिससे अगली सुबह वह खिलाखिला उठेगा।

3 / 6

3 से 4 लीटर पानी पिलाएं

पानी सिर्फ प्‍यास नहीं बुझाता है बल्कि हमें एनर्जेटिक और स्‍वस्‍थ भी रखता है। बच्‍चों को दिन में 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिलाएं। आप बच्‍चों को सादा पानी देने के बजाय नींबू पानी, लस्‍सी, छाछ या जूस आदि दे सकते हैं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और पेट भी साफ रहता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स एक हेल्‍दी स्‍नेक्‍स के तौर पर खाए जाते हैं। बच्‍चों को दिन में एक बार नट्स और सीड्स जरूर दें। इसमें आप बादाम, कद्दू के बीज, काजू, किशमिश और अखरोट दे सकते हैं। ये कनसेनट्रेशन को बनाए रखने के साथ ही याद्दाश्‍त को भी मजबूत करते हैं। अगर बच्‍चा नट्स और सीड्स को खाने से मना करता है तो इन्‍हें शेक, स्‍मूदी या सलाद में डालकर दें।

5 / 6

जंक फ्राई फूड न दें

बच्‍चों को पढ़ाई के दौरान कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। आप इस चीज का फायदा बच्‍चों को हेल्‍दी चीजें देकर उठा सकते हैं। कोशिश करें कि बोर्ड एग्‍जाम की तैयारी के दौरान बच्‍चे चिप्‍स, कोल्‍ड ड्रिंक और ऑयली फूड का सेवन न करें। क्‍योंकि ये बच्‍चों में आलस्‍य लाते हैं जिससे पढ़ाई से ध्‍यान भटकता है।

6 / 6

नाश्‍ते में ओटमील दें

अगर आपके बच्‍चे को नाश्‍ता करने की आदत नहीं है या हैवी नहीं खा पाते हैं तो आप उनहें कॉप्‍लेक्‍स कॉर्ब जैसे कि ओटमील और रागी आदि दें। ये बच्‍चों को दिनभर एनर्जी देते हैं और थकान होने से बचाते हैं। आप इन्‍हें और भी अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें नट्स डाल सकते हैं।