Sign In
  • हिंदी

त्वचा के लिए बेहद जरूरी है विटामिन डी, जानें स्किन पर होने वाले इस विटामिन के फायदे

शरीर के लिए विटामिन डी के फायदे कई हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन डी त्वचा के लिए भी बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है? जी हां, ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में भी कारगर विटामिन है।

Written by Anshumala | Updated : January 26, 2022 11:03 AM IST

1/5

त्वचा के लिए विटामिन डी के फायदे, फूड सोर्स

Vitamin D Benefits for skin in Hindi: शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूती देने के लिए सबसे जरूरी विटामिन ही विटामिन डी (Vitamin D)। विटामिन डी का मुख्य स्रोत होता है सूरज की रोशनी। हालांकि, सर्दियों के मौसम में धूप ना निकलने से विटामिन डी प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। विटामिन डी शरीर में कई अन्य पोषक तत्वों का भी निर्माण करने में मदद करता है। यह कैल्शियम और फॉस्फोरस के लेवल को भी शरीर में बनाए रखता है। विटामिन डी भी कई प्रकार का होता है, जो शरीर के लिए जरूरी होता है। विटामिन डी पाचन तंत्र से आवश्यक पोषक तत्वों को भी एब्जॉर्ब करने का काम करता है। भोजन के पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए भी शरीर को विटामिन डी (Vitamin D Benefits) की जरूरत पड़ती है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इंफेक्शन से बचाता है। मांसपेशियों के कार्यों को सुधारता है। हार्ट डिजीज, मोटापा, कैंसर, डायबिटीज, सूजन आदि रोगों से भी बचाता है। क्या आपको पता है कि विटामिन डी त्वचा के लिए भी बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है? जी हां, ये कई त्वचा संबंधित समस्याओं को भी दूर करने में कारगर विटामिन है।

2/5

स्किन रोग से बचाए विटामिन डी

यदि आपको किसी भी तरह का चर्म रोग जैसे एक्जिमा, सोरायसिस है और आपको अधिक खुजली होती है या फिर लाल चकत्ते, पपड़ी नुमा स्किन हो जाती है, तो विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करें। यदि आपको मुंहासे अधिक होते हैं, तो इसे भी दूर करने में कारगर है विटामिन डी।  Also Read - हंसिका मोटवानी के ब्यूटी सीक्रेट्स

3/5

स्किन में लाए ग्लो, सनबर्न करे कम विटामिन डी

विटामिन डी में मौजूद यूवी प्रोटेक्शन असर त्वचा पर धूप से होने वाली सनबर्न की समस्या से बचाता है। चेहरे पर लाता है ग्लो। इसके लिए आप किसी अच्छी क्वालिटी का विटामिन डी युक्त क्रीम अप्लाई कर सकते हैं।

4/5

झुर्रियों से बचाए विटामिन डी

आजकल कम उम्र में ही लोगों को बुढ़ापे की समस्या चेहरे पर नजर आने लगती है। साइन ऑफ एजिंग में झुर्रियां, झाइयां, पिग्मेंटेशन, लटकी ही त्वचा शामिल है। इन सभी समस्याओं से बचाता है विटामिन डी। सुबह की हल्की धूप में प्रतिदिन 15-20 मिनट बैठें। साथ ही विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करने से भी झुर्रियां नहीं होती हैं, त्वचा की इलास्टिसिटी बनी रहती है। Also Read - रैशेज नहीं है खसरे का पहला लक्षण, जानिए संक्रमित होने पर बच्चों में पहले कौन से 3 लक्षण दिखते हैं

5/5

त्वचा को मुलायम बनाए विटामिन डी

सर्दियों में त्वचा बेहद खुरदुरी, ड्राई, बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन टेक्सचर को सुधारकर, उसे मुलायम बनाने का काम करता है विटामिन डी। विटामिन डी चेहरे की रंगत को भी सुधारता है। आप विटामिन डी के लिए ओट्स, मशरूम, सोया मिल्क, बादाम, संतरे का जूस, अनाज आदि का सेवन करें। (डिस्क्लेमर: यहां लिखी गई सभी जानकारियां और सलाह सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित गई हैं। स्किन से संबंधित किसी भी समस्या से बचाव के लिए कोई भी नुस्खा, उपायों को आजमाने से पहले स्किन स्पेशलिस्ट, एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।)