इन 8 तरीकों से बेसन बालों और त्वचा में लाता है निखार

1 / 9

Besan Can Benefit Your Skin And Hair

युगों से बेसन का इस्तेमाल सौन्दर्य को निखारने में किया जाता रहा है। यह त्वचा और बाल संबंधी बहुत सारे समस्याओं के समाधान में मदद करता है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसका कोई पार्श्व प्रभाव नहीं होता है और सभी प्रकार के त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। चलिए बेसन के सौन्दर्य संबंधी समस्याओं के तरीकों के बारे में जानते हैं।

2 / 9

Deals With Dry Skin

रूखी त्वचा में नमी लाता है- बेसन रूखी त्वचा में नमी को लौटाकर उसके सौन्दर्य को निखारने में मदद करता है। बेसन और शहद का पैक- रूखी त्वचा में नमी लाने के लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच बेसन, एक छोटा चम्मच शहद, एक चुटकी हल्दी और ज़रूरत के अनुसार दूध डालकर अच्छी तरह से पैक बना लें। उस पैक को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने गर्म पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल हफ़्ते में एक बार ज़रूर करें।

3 / 9

Treats Acne-prone Skin

मुँहासों वाली त्वचा को निखारता है- बेसन त्वचा के रोम छिद्रों से तेल को निकलने से रोकने में मदद करता है। और इसका एन्टी बैक्टिरीअल और एन्टी माइक्रोबीअल गुण मुँहासों का आना धीरे-धीरे कम करता है। बेसन और चंदन का पैक- मुँहासों को दूर करने के लिए एक कटोरी में दो छोटे चम्मच बेसन, दो छोटे चम्मच चंदन, एक छोटा चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लेना चाहिए। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगायें और सूख जाने के बाद अच्छी तरह से धो लें।

Advertisement
Advertisement
4 / 9

Keeps Skin Radiant

चेहरे को उज्जवलता को बनाये रखता है- बेसन चेहरे के त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालकर उज्जवलता को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसका शीतलता प्रदान करने वाला गुण त्वचा को मुलायम बनाता है। बेसन और बादाम का पैक- इस पैक को बनाने के लिए चार-पाँच बादाम, एक छोटा चम्मच दूध, एक छोटा चम्मच नींबू का रस, और दो बड़े चम्मच बेसन लें। सब समाग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर पैक बना लें। आधे घंटे तक इस पैक को लगाकर रखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

5 / 9

Lightens Skin

त्वचा के टैन को कम करता है- बेसन का ब्लीचिंग गुण त्वचा के टैन को कम करने में बहुत मदद करता है। इसमें जो एन्जाइम होता है त्वचा को मुलायम करने और निखार लाने में सहायता करता है। बेसन और दही का पैक- दो बड़े चम्मच बेसन में एक बड़ा चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिलाकर अच्छी तरह से पैक बना लें। इस पैक को आप हाथों और पैरों में भी लगा सकते हैं। पंद्रह मिनट के बाद पानी से धो लें।

6 / 9

Removes Unwanted Facial Hair

अवांछित बालों को निकालने में मदद करता है- बेसन और हल्दी के मिश्रण से साधारणतः महिलायें घरों में चेहरे को साफ करती हैं। इससे चेहरे के अवांछित बाल साफ हो जाते हैं, विशेषकर मुँह और गाल के। बेसन और दूध का पैक- एक कटोरी में चार छोटे चम्मच बेसन, एक छोटा चम्मच कच्चा दूध, एक छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से पैक बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर चेहरे पर गोलाकर गति में धीरे-धीरे घुमायें। सूखने के बाद पानी से धो लें।

7 / 9

Prevents Premature Ageing

समय से पहले झुर्रियों को आने से रोकता है- बेसन त्वचा के लचीलेपन को बनाये रखने में मदद करता है साथ ही झुर्रियों को आने से रोकने में मदद करता है। जिससे आपको जवाँ और मुलायम त्वचा मिलती है। बेसन और ग्रीन टी का पैक- एक कटोरी में ग्रीन टी का बैग भिगोकर रखें। उस पानी में दो बड़े चम्मच बेसन, दो बड़े चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी डालकर पैक बना लें। उसमें थोड़ा-सा दूध डालने से मिश्रण और भी प्रभावकारी बन जाता है। चेहरे पर इस पैक को लगाकर सूखने के बाद पानी से धो लें।

8 / 9

Clears Blemishes

दाग-धब्बों को दूर करता है- बेसन का नैचलर ब्लीचिंग और एन्टी बैक्टिरीअल गुण त्वचा के दाग-धब्बों को मिटाने में मदद करता है। बेसन और खीरे के रस का पैक- दो बड़े चम्मच बेसन में ज़रूरत के अनुसार खीरे का रस डालकर पैक बना लें। उस पैक को चेहरे पर बीस मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

9 / 9

Manages Dry And Unmanageable Hair

रूखे और बेजान बालों में जान लाता है- बेसन सिर्फ त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि बालों के लिए भी लाभकारी होता है। यह बालों को मुलायम बनाकर रेशम जैसा बनाने में मदद करता है। बेसन का पैक- बालों के लंबाई के अनुसार बेसन और दही का पैक बना लें। बालों को धोने से पहले इस पैक को लगायें। यह नैचरल कन्डिशनर जैसा काम करता है। यह बालों को रूसी से भी राहत दिलाने में मदद करता है।