खूबसूरत बेदाग त्वचा के लिए 5 हर्बल टी

बाज़ार से महंगे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स खरीजने की बजाय इस्तेमाल करें ये Herbal-Tea!

1 / 6

Herbal Tea Benefits For Skin - 1

एक कप गरमागरम चाय पीने से तन-मन ताज़ा हो जाता है। लेकिन शायद ही आपको मालूम हो कि यही चाय आपके लिए किसी ब्यूटी प्रॉडक्ट से कम नहीं। जानिये कैसे ये 5 हर्बल चाय आपकी खूबसूरती को निखारती हैं।

2 / 6

Green Tea For Skin - 2

ग्रीन टी – ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपका एजिंग प्रॉसेस धीमा करके कॉलोजेन प्रॉडक्शन बढ़ाते हैं। एक्सफॉलिएटिंग ग्रीन-टी स्क्रब बनाने के लिए टी-बैग खोलें, इसमें एक कप पानी और दो चम्मच चीनी डालें। इन सबको मिलाएं औक चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट मसाज करें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

3 / 6

Kombucha Tea For Skin - 3

कॉम्बूचा टी – कॉम्बूचा टी (kombucha tea) में बैक्टीरिया और यीस्ट का सिम्बायोटिक कल्चर होता है जो न सिर्फ आपकी स्किन को डीटॉक्सीफाई करता है बल्कि उसे हाइड्रेट भी करता है। एक कप कॉम्बूचा टी बनाकर ठंडा करें। अब इसमें थोड़ा चावल का आटा मिलाएं। इस पेस्ट में दो बूंद नींबू का रस डालें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Oolong Tea For Skin - 4

ओलोंग टी – ओलोंग टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पॉलीफिनॉल्स टॉक्सिन्स बाहर निकाल कर स्किन को हेल्दी बनाते हैं। ये स्किन को यूवी किरणों और पिगमेंटेशन से भी बचाते हैं। ½ कप ओलोंग टी भिगोएं और उसमें दो चम्मच मिल्क क्रीम, 1 चम्मच शुगर मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धोएं।

5 / 6

Black Tea For Skin - 5

कैमोमाइल टी – आप कैमोमाइल टी का इस्तेमाल नैचुरली स्किन को सॉफ्ट करने के लिए कर सकते हैं। पानी में दो कैमोमाइल टी बैग डालें और उसे भीगने दें। अब इसमें 2-3 चम्मच नींबू का रस डालें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए सूखने दें। अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

6 / 6

Chamomile Tea For Skin - 5

ब्लैक-टी – ब्लैक टी के एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन सेल्स के दोबारा बनने में मदद करते हैं और एजिंग प्रॉसेस को धीमा करते हैं। आपको ब्लैक टी का एक कप बनाना है और उसे ठंडा होने देना है। इसे रेफ्रीजरेट करें और फिर चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। स्किन में बदलाव को महसूस करें।