• हिंदी

फेस पर हुए लाल दाने का रंग बदलकर हो जाता है काला? ये 8 एक्सपर्ट टिप्स आपके इन ब्लैक स्पॉट्स को चुटकियों में करेंगे गायब

How To Remove Red-Black Spot in hindi : Dermatologist & Aesthetic physician Dr. Ajay Rana चेहरे पर होने वाले इन रेड-ब्लैक स्पॉट्स से बचने और इन्हें कम करने के लिए आपको कई आसान उपाय बता रहे हैं।

Written by Jitendra Gupta | Published : June 18, 2021 12:40 PM IST

1/9

फेस पर हुए लाल दाने का रंग बदलकर हो जाता है काला?

How To Remove Red-Black Spot in hindi : फेस पर एक्ने होना एक कॉमन समस्या है जिसका सामना हर किसी को भी करना पड़ सकता है। एक्ने सही तो हो जाते है पर यह अपने साथ स्किन और चेहरे पर डार्क स्पॉट्स छोड़ जाते है। यह डार्क स्पॉट्स होने का मुख्य कारण हाइपरपिग्मेंटेशन है। डार्क स्पॉट्स हार्मोनल चेंजेज, सूरज की हानिकारक यूवी रेज के कारण भी हो सकते है। कभी-कभी देखा जाता है कि चेहरे पर होने वाले लाल दाने शाम तक रंग बदलकर काले हो जाते हैं और ये काले धब्बे आपकी चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ने का काम करते हैं। Dermatologist & Aesthetic physician Dr. Ajay Rana चेहरे पर होने वाले इन रेड-ब्लैक स्पॉट्स से बचने और इन्हें कम करने के लिए आपको कई आसान उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं इन उपायों से कैसे आप चेहरे पर लाल दानों से होने वाले ब्लैक स्पॉट्स को दूर कर सकते हैं।

2/9

1.रेटिनॉल क्रीम या सीरम का इस्तेमाल

रेटिनॉल एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जो डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए बेस्ट माना जाता है। यह स्किन के टेक्सचर को अच्छा करता है और डैमेज स्किन को भी सही करने में मदद करता है। रेटिनॉल स्किन के अंदर जाकर डार्क स्पॉट्स को कम करता है। इसके लिए आप अपने स्किनकेयर रुटीन में रेटिनॉल क्रीम या सीरम का इस्तेमाल कर सकते है। Also Read - हाथों की लटकती चर्बी को कम करने के लिए रोज करें ये 3 योगासन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

3/9

2. विटामिन सी से युक्त प्रोडक्ट्स

विटामिन सी डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। विटामिन सी में कई प्रकार के डिपिग्मेंटेशन एजेंट होते है। इसके लिए आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक हो। यह स्किन पर होने वाले ब्लेमिशेज को ठीक करने में मदद करता है।

4/9

3. केमिकल एक्सफोलिएटर्स का इस्तेमाल

आप डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए केमिकल एक्सफोलिएटर्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह स्किन के ऊपर लेयर में मौजूद डेड सेल्स को तोड़ने में मदद करता है। इस लेयर को निकालने से आपके डार्क स्पॉट्स कम हो जाते है और यह स्किन को रेडिएंट और चमकदार बनाता है। आप ऐसे केमिकल एक्सफोलिएटर्स का इस्तेमाल करें जिसमें एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड की मात्रा हो।  Also Read - बात-बात पर हो जाते हैं दुखी तो कैथार्सिस टेक्निक आएगी आपके काम, जानिए क्या है ये

5/9

4. नींबू का रस इन स्पॉट्स को दूर करने में करेगा मदद

आप डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते है। नींबू के रस में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जो डल स्किन और एक्सट्रीम पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसके लिए आप एक टेबलस्पून नींबू के रस में एक टेबलस्पून हनी मिला कर एक फेस पैक बना लें, इस पैक को स्किन पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह डार्क स्पॉट्स को जल्दी से जल्दी निकालने में मदद करता है।

6/9

5. बटरमिल्क से दूर करें ये रेड-ब्लैक स्पॉट्स

बटरमिल्क में लैक्टिक एसिड की अधिक मात्रा होती है जो स्किन की लेयर से एक्सफोलियट करके डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करता है। और स्किन ब्राइटनिंग के लिए अच्छा होता है। इसके साथ ही बटरमिल्क स्किन के pH लेवल को भी बनाए रखता है। इसके लिए आप कॉटन की सहायता से बटरमिल्क को अपने चेहरे पर लगाए, इसे 20 मिनट तक रहने दें, फिर इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।  Also Read - होली के रंग आपकी त्वचा को न कर दें बदरंग! खेलने से पहले ये सावधानी बरतनी हैं जरूरी

7/9

6. पपीता भी इन स्पॉट्स को दूर करने में फायदेमंद

पपीता एक ऐसा फल है जिसमें अनेक तरह के एसिड्स होते है जैसे एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, जो की एक केमिकल एक्सफोलियंट है। यह ड्राई स्किन, उम्र के साथ होने वाले अनेक तरह के स्किन प्रोब्लेम्स और स्किन की ऊपरी लेयर पर मौजूद लिपिड को कमज़ोर करके स्किन की डल और डेड स्किन सेल्स को हटा कर स्किन को हेल्थी बनाता है। पपीता स्किन में डेड पार्टिकल्स को निकालकर स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और साथ ही साथ डार्क स्पॉट्स को भी कम करता है। इसके लिए पपीता को मैश करके एक पेस्ट बना लें, इसके बाद इस मास्क को अपने चहेरे पर लगाए फिर कुछ देर बाद इस मास्क को अच्छे से उतार दें। जिससे आपके स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉट्स भी कम हो जाएंगे।

8/9

7.हल्दी करती है स्पॉट्स से खराब हुई स्किन को हील

हल्दी में बहुत सारे हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन में मौजूद इंफ्लेमेशन और डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है। यह स्किन में मेलानिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के साथ साथ हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है। इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच नींबू का रस मिला कर एक पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को स्किन पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें। Also Read - कंसीव करने के बाद दिखते हैं ये 8 लक्षण

9/9

8. बादाम तेल से पाएं सॉफ्ट और बेदाग स्किन

आप डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए आलमंड ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह स्किन के डिसकलरेशन से भी मदद करता हैं। आलमंड ऑयल में मौजूद विटामिन ई स्किन के हाइपरपिग्मेंटेशन और स्किन टोन को सही करने में मदद करता है। इसके लिए आप कॉटन की सहायता से आलमंड ऑयल को चहरे पर डार्क स्पॉट्स वाले एरिया पर लगाए।