Sign In
  • हिंदी

Tips To Control High BP: हाइपरटेंशन के मरीज़ों के लिए बहुत काम के हैं ये 4 नैचुरल ऑयल, हाई ब्लड प्रेशर लेवल होंगे झटपट कम

ब्लड प्रेशर लेवल्स को अंडर कंट्रोल रखने के लिए इसेँशियल ऑयल्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। (Tips To Control High Blood Pressure Levels)

Written by Sadhna Tiwari | Updated : September 12, 2021 3:37 PM IST

1/5

हाई ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल करने के उपाय

Tips To Control High Blood Pressure Levels: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या मौजूदा समय में लोगों में पायी जानेवाली सबसे आम लाइफस्टाइल डिज़िज़ेज़ में से एक है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, मोटापे और अन्य कारणों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शहरी आबादी में धीर-धीरे तेज़ी से बढ़ रही है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण लोगों में कार्डियोवैस्कुलर डिज़िजेज़ का भी खतरा बढ़ता जाता है। हाई बीपी की समस्या को नैचुरली कंट्रोल करने के लिए डायट में किए गए बदलाव काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं। इसी तरह लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव और तनाव कम करने से भी हाइपरटेंशन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

3/5

लैवेंडर ऑयल

यह खूश्बूदार तेल अपने चिकित्सिय गुणों की वजह से पसंद किया जाता है। लैवेंडर ऑयल हाई ब्लड प्रेशर में इस्तेमाल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। साथ ही यह स्ट्रेस कम करता है और इसके इस्तेमाल से नींद न आने की परेशानी कम होती है। इससे, सिर दर्द से भी राहत मिलती है। (Health Benefits of Lavender Oil)

4/5

गुलाब का तेल

तनाव कम करने वाले गुणों से भरपूर गुलाब की पंखुड़ियों से निकाले गए रोज़ इसेंशियल ऑयल को हाई ब्लड शुगर लेवल के मरीज़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस तेल से मालिश करने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है और ब्लड प्रेशर लेवल भी अंडर कंट्रोल रहता है।  Also Read - महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण हो सकती है ये गंभीर बीमारी, तुरंत कराएं अपना इलाज

5/5

लेमन ऑयल

नींबू की खूश्बू तनाव कम करने वाली और मूड बेहतर वाली मानी जाती है। स्ट्रेस कम होने से ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसके इस्तेमाल से शरीर की मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है और वेट लॉस भी होता है।