Sign In
  • हिंदी

कोरोना होने के बाद कर रहे हैं ऑफिस ज्वॉइन? दोबारा संक्रमण न हो इसलिए ध्यान रखें ये 5 बातें

गर आपको हाल ही में कोरोना हुआ (Corona Virus) है तो आपको अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। आज हम आपको 5 ऐसी टिप्स बता रहे हैं जो कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से हाल ही में रिकवर हुए व्यक्ति को ऑफिस जाने के दौरान अपनानी चाहिए।

Written by Rashmi Upadhyay | Published : January 5, 2021 10:17 AM IST

1/6

Corona

corona

3/6

Water

सिर्फ गुनगुना पानी पिएं- कोरोना होने पर मरीज को गर्म चीजें जैसे कि गुनगुना पानी, काढ़ा और मसाले आदि खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आपको पानी भी हल्का गर्म ही पीना है। अगर आपके ऑफिस में पानी गर्म करने की व्यवस्था है तो आप ऑफिस में ही पानी गर्म कर पी सकते हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो बिल्कुल रिस्क न लें बल्कि घर से अपने साथ कम से कम 2 ऐसी पानी की बोतल रखें जिनमें शाम तक पानी गर्म रह सके।

4/6

Steam

दिन में 1 या 2 बार भाप लें- यह सुनकर आपको जरूर अजीब लग रहा होगा कि ऑफिस जैसे माहौल में भाप कैसे ले सकते हैं? लेकिन खुद को जल्दी रिकवर करने और दूसरों को संक्रमित होने से बचाने के लिए आपको कुछ समय के लिए ऐसा करना चाहिए। यकीन मानिए लोग आपकी खिल्ली उड़ाने के बजाय आपकी प्रशंसा करेंगे कि आप अपने और दूसरों की हेल्थ को लेकर काफी सीरियस हैं।  Also Read - वेट लॉस के लिए कहीं गलत तरीके से तो नहीं कर रहे शहद का सेवन, ये 2 तरीके हैं सही

5/6

Social Distancing

किसी के पास जाने से बचें- यह चीज पूरी तरह से प्रेक्टिकल है कि जब कोई व्यक्ति ऑफिस जाता है तो उसका कई लोगों से काम पड़ता है और कलीग्स से मिलना पड़ता है। लेकिन आपको हाल फिलहाल में ही कोरोना हुआ है इसलिए कोशिश करें कि अपने कलीग्स ने चैट या फोन पर बात करें। अगर आपको किसी मीटिंग या किसी जरूरी काम से लोगों से मिलना पड़ रहा है तो मास्क पहनकर ही बात करें।

6/6

Glups

खुद को पूरी तरह कवर रखें- वैसे तो यह ठंड का मौसम है इसलिए हर व्यक्ति वैसे भी ज्यादा कपड़े पहनेंगे लेकिन आपको अपना खा ख्याल रखने की जरूरत है। कीबोर्ड पर काम करते वक्त अपनी आस्तीन को ऊपर न चढ़ाएं। अगर संभव हो तो हाथों में दस्ताने पहनकर काम करें और सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहें। Also Read - परवेज मुशर्रफ का निधन, इस रेयर डिजीज से थे बीमार जिसमें प्रोटीन जमने के कारण बेकार हो जाते हैं शरीर के कई अंग