• हिंदी

बार-बार हो रहे हैं एक्ने तो आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, ब्लड प्युरिफिकेशन कर शरीर ने निकल जाएगी सारी गंदगी

एक्ने-पिम्पल्स जैसी समस्याओं से राहत के लिए आप इन आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करें। ये खून को साफ करेंगी और आपकी स्किन को रखेंगी हेल्दी।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : December 4, 2023 5:39 PM IST

1/5

एक्ने/पिम्पल की समस्या कम करेंगी ये हर्ब्स

Acne ayurvedic remedies: ऐसा कहा जाता है कि हम जो खाते-पीते हैं वह हमारे शरीर पर प्रभाव डालता है और इसीलिए, हेल्दी खाना खाने वाले लोगों के लिए हेल्दी रह पाने में आसानी होती है वहीं, अनहेल्दी खाना खाने से आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। स्किन पर दिखने वाले एक्ने भी ऐसी ही एक समस्या है जो अनहेल्दी खाने और शरीर में जमा टॉक्सिंस की वजह से बढ़ सकती हैं। रक्त में घुले विषैले तत्व और अशुद्धियों के कारण आपकी स्किन पर एक्ने-पिम्पल्स जैसी समस्याए दिख सकती हैं। इस समस्या से राहत के लिए आप इन आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करें। ये खून को साफ करेंगी और आपकी स्किन को रखेंगी हेल्दी। (Acne ayurvedic remedies in Hindi)

2/5

आंवला

आंवला स्किन के लिए एक बेहतरीन फूड है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन को अंदर और बाहर से हेल्दी बनाते है। साथ ही आंवले में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलाजन के निर्माण में मदद करता है और यह शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। खून साफ करने के लिए भी आंवले का सेवन किया जा सकता है।  Also Read - हर्बल मे​डिसिन और मेडिसिनल प्लांट एक ही हैं या अलग हैं? जानिए डिटेल में

3/5

हल्दी (Turmeric)

आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का इकलौता और कारगर इलाज हो सकती है हल्दी। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बॉडी डिटॉक्स करते हैं और खून भी साफ होता है इससे।

4/5

त्रिफला (Triphala)

आंवला, हरड और बहेडा के मिश्रण को त्रिफला कहा जाता है। ये मिश्रण आपका डाइजेशन सुधारता है और बॉडी डिटॉक्स करता है। जिससे स्किन पर चमक आती है।  Also Read - मूंग दाल का सूप पीने के 6 जबरदस्त फायदे

5/5

नीम (Neem)

हेल्दी स्किन के लिए नीम का सेवन बहुत गुणकारी होता है। ब्लड प्युरीफाई करने के लिए आप नीम के पत्तों का जूस पी सकते हैं।