• हिंदी

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए बेस्ट है ये देसी अनाज, रोजाना डाइट में इन 5 तरीकों से करें शामिल

Millet consumption can reduce total cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए बाजरा जैसे देसी अनाज काफी फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें सेवन?

Written by Kishori Mishra | Published : December 1, 2023 11:30 AM IST

1/6

इस देसी अनाज से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल

Millet consumption can reduce total cholesterol: मोटे अनाज स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हेल्दी होते हैं। इस बात से आप काफी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। हम में से कई लोग फैंसी अनाज के पीछे भागते हैं, लेकिन देसी और मोटे अनाज के फायदों को पीछा छोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो आपकी ये काफी बड़ी गलती हो सकती है। क्योंकि देसी अनाजों में कई ऐसे गुण होते हैं, जो आपको फैंसी अनाज में नहीं मिल सकते हैं। इन देसी अनाज में है बाजरा। बाजरा फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो आपके बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद मिल सकता है। दरअसल, एक अध्ययन में बताया गया है कि अगर आप बाजरा से बनी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे काफी हद तक कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइसिलग्लिसरॉल और बीएमआई को कम किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप अपने बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो अपने आहार में देसी बाजरा जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए किस तरह करें बाजरा का सेवन?

3/6

बाजरा की रोटी खाने से कोलेस्ट्रॉल होगी कंट्रोल - Millet Roti Can Control Cholesterol

बाजरा की रोटी सर्दियों में काफी ज्यादा खाई जाती है। इसे आप डिनर, ब्रेकफास्ट जैसी चीजों में शामिल कर सकते हैं। यह फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जिससे वजन को घटाने में भी मदद मिलती है। साथ ही यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।

4/6

अंकुरित बाजरा कोलेस्ट्रॉल करे कम - Sprouted Millet Reduces High Cholesterol

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों के लिए अंकुरित बाजरा का सेवन करना हेल्दी विकल्प हो सकता है। अंकुरित बाजरा का सेवन करने के लिए 1 कप बाजरा को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इसे एक सूती कपड़े में लपेटकर दो से तीन दिनों के लिए बांधकर रख दें। कुछ दिनों बाद ये अंकुरित होने लगेंगे। इसका सेवन आप काफी आसानी से कर सकते हैं।  Also Read - हल्दी से 1 सप्ताह में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करें कम, रोजाना इस तरह से करें इस्तेमाल 

5/6

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करे बाजरा सलाद - Bajra Salad Recipe For Bad Cholesterol

अगर आप रोटी खाकर बोर हो गए हैं, तो बाजरा से सलाद तैयार करके खा सकते हैं। सलाद तैयार करने के लिए 1 कप बाजरा को उबाल लें। इसके बाद इसमें खीरा, टमाटर, प्याज, हरी मिर्च को बारीक काटकर डाल लें। इसके बाद इसे मिक्स करके नाश्ते के रूप में खाएं। इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है।

6/6

कोलेस्ट्रॉल घटाए रोस्टेड बाजरा - Roasted Bajra For High Cholesterol

शाम के स्नैक्स के रूप में रोस्टेड बाजरा भी खाना हेल्दी हो सकता है। इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही आपको बिना वजह लगने वाली भूख से भी मुक्ति मिल सकती है। इतना ही नहीं, रोस्टेड बाजरा का सेवन करने से आपका डायबिटीज भी कंट्रोल हो सकता है।  Also Read - 5 रुपये किलो के भाव से बिकने वाली इस सब्जी में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का गुण, इस तरह करें सेवन