• हिंदी

दो प्राइवेट पार्ट, दो गर्भाशय के साथ जिंदगी जीने को मजबूर है ये लड़की, जानें कितना मुश्किल है दो प्राइवेट पार्ट के साथ जीना

अमेरिका के पेनसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया में रहने वाली एक 20 वर्षीय लड़की दो प्राइवेट पार्ट, दो गर्भाशय और दो गर्भाशय ग्रीवा के साथ जिंदगी जी रही है। जानिए कितना मुश्किल है जीवन।

Written by Jitendra Gupta | Published : September 23, 2021 1:03 PM IST

1/6

दो प्राइवेट पार्ट, दो गर्भाशय वाली लड़की

क्या आपने कभी सुना है किसी शख्स के दो प्राइवेट पार्ट होते हैं? भले ही आपको सुनने में ये थोड़ा अजीब लगे या फिर आपने फिल्मों में देखा हो लेकिन ये हकीकत में अब हमारे सामने है। जी हां, अमेरिका के पेनसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया में रहने वाली एक 20 वर्षीय लड़की दो प्राइवेट पार्ट, दो गर्भाशय और दो गर्भाशय ग्रीवा के साथ जिंदगी जी रही है। लड़की का नाम है पैग डीएंजेलो (Paige DeAngelo), जो दो प्रजनन प्रणाली (Double Reproductive System) जैसे यूट्रेस डिडेलफिस (Uterus Didelphys) जैसी स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित है। मेडिकल की भाषा में यूट्रेस डिडेलफिस कही जाने वाली इस स्वास्थ्य स्थिति में महिला के शरीर में दो योनियां, दो गर्भाशय और दो गर्भाशय ग्रीवा होती है, जिसके साथ उसे अपनी पूरी जिंदगी बीतानी पड़ती है। आइए जानते हैं युवती को दो प्राइवेट पार्ट के कारण होने वाली परेशानियां।

2/6

महीने में होते हैं 2 पीरियड

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, पैग डीएंजेलो को दो प्रजनन प्रणाली के कारण काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्हें महीने में दो पीरियड्स होते हैं और ऐसी संभावना है कि वह दोनों ही योनियों से गर्भवती होंगी। हालांकि जब तक दोनों के हील लक्षण नहीं दिखेंगे, तब तक उन्हें उसके बारे में पता नहीं चलेगा।  Also Read - Til ke tel ke fayde: इस बीमारी में सर्दियों में तिल का तेल है फायदेमंद, जाने आयुर्वेद में क्यों माना जाता है इसे सबसे 'शक्तिशाली तेल'

3/6

एक साथ दोनों गर्भाशय से गर्भवती होने की संभावना

खबर के अनुसार, युवती एक समय पर दोनों गर्भाशय से गर्भवती हो सकती है। दरअसल इसके पीछे की वजह ये बताई जा रही है कि उसकी दो प्रजनन प्रणालियां (Reproductive System) हैं और दोनों ही सही से काम कर रही हैं।

4/6

कब चला पता

18 साल की होने पर पैग डीएंजेलो को इस दुर्लभ शारीरिक स्थिति का पता चला। दलरअसल 2 साल पहले जब उन्हें हेवी पीरियड्स हुए तो वह स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलीं, जिसके बाद उन्हें इसके बारे में पता चला। युवती का कहना है कि उसे कभी-कभार 15 दिनों में ही पीरियड्स हो जाते थे।  Also Read - Makar Sankranti 2024: सेहत के लिए वरदान है Makar Sankranti पर बनने वाली Khichdi, जानें कैसे?

5/6

चौंक जाते हैं लोग

युवती का कहना है कि जैसी ही लोगों को उनकी इस स्थिति के बारे में पता चलता है तो वह चौंक जाते हैं। दरअसल लोगों सोचते हैं कि दो योनियां शरीर के बाहरी हिस्से में हैं जबकि ऐसा नहीं है। ये अंदरूनी तौर पर हैं और अगर ये बाहरी तौर पर होती तो उन्हें इसका पता पहले ही चल जाता। एक एमआरआई के बाद ही युवती को अपनी इस समस्या के बारे में पता चला था।

6/6

सेक्स लाइफ पर उठते हैं सवाल

पैग डीएंजेलो का कहना है कि इस स्वास्थ्य स्थिति के कारण उनकी सेक्स लाइफ को लेकर भी खूब सवाल उठाए जाते हैं लेकिन वह कहती हैं कि इससे उनकी सेक्स लाइफ में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है। डीएंजलों ने बताया कि वह फेसबुक और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया मंचों पर इस तरह की शारीरिक स्थिति से परेशान लड़कियों से जुड़ी हुई हूं और जानकारी देने का काम कर रही हैं। इस तरह की स्वास्थ्य स्थिति में ज्यादातर महिलाओं को गर्भपात कराना पड़ता है।  Also Read - इन 5 फूड्स का सेवन देता है कैंसर को बुलावा, सावधानी से करें सेवन