• हिंदी

सोशल मिडिया पर बच्चों से जुड़ी ये 6 बातें कभी न करें शेयर, बच्चे हो सकते हैं साइबर बुलिंग के शिकार

सोशल मिडिया पर बच्चों से जुड़ी ये 6 बातें कभी न करें शेयर, बच्चे हो सकते हैं साइबर बुलिंग के शिकार

आपका हर बात सोशल मीडिया पर शेयर करना आपके बच्चों की जिंदगी और उनकी आईडी के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए आपको हमेशा एक सीमा में ही शेयर करना चाहिए ताकि किसी को नुकसान न पहुंच सकें।

Written by Atul Modi |Published : September 28, 2021 8:03 AM IST

सोशल मीडिया (Social Media) हमारी जिंदगी का एक वह हिस्सा बन गया है जिससे हम चाह कर भी पीछा नहीं छुड़वा सकते हैं। बहुत से लोगों को अपनी जिंदगी की हर बात सोशल मीडिया पर शेयर करने की आदत होती है, जोकि आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होती है। अगर आप अपने बच्चों से जुड़ी हर बात को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो यह उनके लिए कहीं न कहीं हानिकारक बन सकती है। आपको कुछ भी चीज शेयर करने से पहले एक सीमा बना लेनी चाहिए ताकि यह शेयरिंग की आदत आपके लिए भविष्य में हानिकारक न बन सके। अगर आप अपने बच्चों की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो इससे उनका गलत प्रयोग होने की संभावना बढ़ सकती है जिससे कई बार तो उनकी जान जाने तक का खतरा बन सकता है।

लोकेशन और एड्रेस से जुड़ी बातें शेयर न करें

आप रोजाना अपने बच्चों के साथ कहां जाते हैं या फिर वह किस स्कूल या पार्क में खेलने जाता है, यह सब बातें फोटो के साथ लोकेशन में भूल कर भी शेयर न करें क्योंकि इससे बच्चों के स्टॉकर को यह पता चल सकता है कि आपके बच्चे कब कहां जा रहे हैं और उनका आपके बच्चों तक पहुंच पाना बहुत ही आसान हो जाता है। इसलिए लोकेशन आदि के साथ साथ वह क्या गतिविधियां करते हैं यह भी शेयर न करें।

उनकी नग्न अवस्था में फोटो शेयर न करें

चाहे आपका बच्चा बहुत छोटा हो या थोड़ा बड़ा हो गया हो, आपको कभी भी उनके किसी शरीर के भाग की फोटो शो नहीं करनी चाहिए। यह सब फोटो गलत हाथों में जा सकती हैं और इससे आपके बच्चे को खतरा पहुंच सकता है। इसलिए अपने बच्चे की तस्वीर को ऐसी हालत में पोस्ट करने की भूल न करें।

Also Read

More News

व्यक्तिगत डिटेल्स और पहचान

कोई भी ऐसी डिटेल्स जो आप के बच्चे के मेडिकल रिकॉर्ड, उसकी पर्सनल डिटेल्स या रिकॉर्ड को सोशल मीडिया पर शेयर न करें। यह इंटरनेट के हैकर्स को आपके बच्चे की जानकारियों का गलत प्रयोग करने का मौका दे सकता है। बच्चों की आइडेंटिटी हैक हो जाने की समस्या बहुत सारे माता पिता ने फेस की है।

बच्चे के व्यवहार में बदलाव आना

अगर आप अपने बच्चे के व्यवहार से संबंधित कोई जानकारी सोशल मीडिया पर डालती हैं तो इससे उनकी कमजोरी का पता चल सकता है जिसका प्रयोग कोई भी उनके प्रति कर सकता है। इससे आपके बच्चे को भविष्य में बुली भी किया जा सकता है जिससे उनकी मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है।

बच्चों के नखरे या फिर उनके शर्मिंदा होने वाले पल

अगर आप बच्चों के कुछ ऐसे फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं जिसमें वह गिरते या कुछ शर्मिंदा होते नजर आ रहे हैं तो इससे आपकी वीडियो तो वायरल हो जायेगी लेकिन आपके बच्चे की बेइज्जती होने का डर बना रहेगा। इससे भविष्य में बच्चे के डिजिटल फुटप्रिंट को भी नुकसान पहुंच सकता है।

ग्रुप फोटो

अगर आप अपने बच्चे की ग्रुप फोटो शेयर कर रहे हैं तो यह जरूरी नहीं है कि हर माता पिता अपने बच्चे की फोटो शेयर करने में आरामदायक महसूस करते हों। इसलिए आपको किसी भी बच्चे की फोटो शेयर करने से पहले उनके माता पिता की राय ले लेनी चाहिए।