Advertisement

शिशुओं के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन सी, जानिए कब, किस तरह और कितनी मात्रा में देना चाहिए

शिशुओं के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन सी, जानिए कब, किस तरह और कितनी मात्रा में देना चाहिए

बच्चों के लिए विटामिन सी का सेवन इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि यह इम्युनिटी को मजबूत करता है। क्योंकि बच्चों की बॉडी काफी सेंसटिव होती है इसलिए यह पता होना चाहिए कि बच्चों को किस तरह और कितनी मात्रा में विटामिन सी दिया जाना चाहिए।

विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व है जिसकी आवश्यकता व्यस्कों और बुजुर्गों के साथ ही बच्चों को भी होती है। विटामिन सी लेने से हमारे शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। जो बच्चे पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करते हैं उनका शारीरिक विकास बेहतर तरह से होता है। विटामिन सी (Vitami C) में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शरीर में जमा जहरीले और नुकसानदायक वेस्ट को बाहर निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करता है। बच्चों के लिए विटामिन सी का सेवन इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि यह इम्युनिटी को मजबूत करता है। क्योंकि बच्चों की बॉडी काफी सेंसटिव होती है इसलिए यह पता होना चाहिए कि बच्चों को किस तरह और कितनी मात्रा में विटामिन सी (vitamin c for kids) दिया जाना चाहिए।

बच्चों को कितनी मात्रा में देना चाहिए विटामिन सी?

विटामिन सी सेवन की मात्रा उम्र पर निर्भर करती है (why vitamin c is important for kids)। जिस मात्रा में बड़े लोग विटामिन सी का सेवन करते हैं उतनी आवश्यकता बच्चों को नहीं होती है। अगर फिर भी वे ऐसा करते हैं तो शरीर को नुकसान हो सकता है। तो आइए जानेत हैं किस उम्र के व्यक्ति को कितनी मात्रा में विटामिन सी की आवश्यकता होती है।

vitamin C

Also Read

More News

किस उम्र के व्यक्ति को कितना विटामिन सी लेना चाहिए

0-6 महीने तक = 40 mg

7 महीने से 1 वर्ष तक = 45 mg

1 साल से 3 साल तक = 15 mg

4 साल से 8 साल तक = 25 mg

9 साल से 13 साल तक = 45 mg

14 साल से 18 साल तक = 75 mg (पुरुष) 65 mg (महिला)

19 साल से 50 साल तक = 90 mg (पुरुष) 75 mg (महिला)

गर्भावस्था में = 85 mg

स्तनपान के दौरान = 120 mg

सही नहीं विटामिन सी की ज्यादा मात्रा

किसी भी चीज का सेवन अगर सही मात्रा में किया जाए तभी उसके लाभ मिलते हैं। ठीक ऐसा ही विटामिन सी के साथ भी होता है। यदि इस विटामिन की ज्यादा मात्रा की ली जाए तो शरीर को नुकसान भी हो सकते हैं। अगर विटामिन सी को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही अत्यधिक विटामिन सी विटामिन बी 12 के अवशोषण में रुकावट पैदा कर सकता है।

विटामिन सी के लिए बच्चों को खिलाएं ये फूड/विटामिन सी के स्रोत

  • हरी ताज़ी ब्रोकली ना केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि, यह कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। ब्रोकोली खाने से फोलेट, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी प्राप्त होता है। 100 ग्राम ब्रोकोली से लगभग 51 मिग्रा विटामिन सी प्राप्त होता है। इसीलिए, विटामिन सी की दैनिक ज़रूरत को पूरा करने के लिए ब्रोकोली एक अच्छा पर्याय है।
  • आंवला विटामिन सी का सीधा स्त्रोत है। एक मध्यम आकार के आंवले से लगभग 600 मिग्रा विटामिन सी मिलता है।
  • खाने की लगभग सभी चीजों में इस्तेमाल होने वाला टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है। एक मीडियम साइज़ टमाटर से आपको लगभग 17 मिग्रा तक विटामिन सी मिल सकता है। टमाटर को करी के अलावा सलाद, चाट और सूप की मदद से भी अधिक मात्रा में खाया जा सकता है। जिससे, आपकी विटामिन सी की रोज़ाना ज़रूरत पूरी होती रहे।
  • इनके अलावा जो भी खट्टी चीजें होती हैं उनमें विटामन सी पाया जाता है। आप नींबू के पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on