Advertisement

रमजान में रोजा रखने के लिए छोटे बच्चों की ऐसे करें मदद

बच्चे को रमजान से जुड़ी कहानियां सुनाएं और ईदी में उन्हें खूब सारे खिलौने और चॉकलेट गिफ्ट करें!

रमजान में बड़े लोग जब रोजा रखते हैं तो उनको देखकर बच्चे भी रोजा रखने की जिद करने लगते हैं। लेकिन कई पेरेंट्स इस डर से उन्हें रोजा नहीं रखने देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि कहीं उनकी तबियत न ख़राब हो जाये। यकीन मानिए बच्चों में बड़ों की तुलना में बहुत ज्यादा एनर्जी रहती है और अगर आप उन्हें सही तरीके से समझा दें तो वे बड़ी आसानी से पूरे दिन बिना कुछ खाए पिए रोजा रख सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से बच्चों को रोजे के लिए तैयार कर सकते हैं।

  • छोटे बच्चे अच्छा व्यवहार और मैनर्स वाली बाते नहीं समझ पाते हैं अगर उन्हें समझाना है तो आप उनसे कुछ प्रॉमिस करें। इसलिए उनसे कहें कि अल्लाह आपके रूटीन को देख रहे हैं और जब आप सही तरह से सब बाते मानेंगे तो वे आपको अच्छी ईदी देंगे। छोटे बच्चों को इस तरह के इनाम बहुत आकर्षित करते हैं इसलिए आप उन्हें ईदी में उनके मनपसंद खिलौने और चॉकलेट दें।

Also Read

More News

  • बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए यह सबसे बेहतरीन मौका होता है। रमजान के पूरे महीने के दौरान घर में एक गुल्लक रखें और रोजाना इफ्तार से पहले घर का हर सदस्य अपनी दिन भर के किये हुए अच्छे कामों की लिस्ट लिखकर उसमें डाले। इसमें बच्चों को शामिल करें और अंत में जिसने सबसे ज्यादा नेकी की होगी उसे सबसे ज्यादा ईदी दें।

  • बच्चों को सिर्फ अच्छा व्यवहार करना ही ना सिखाएं बल्कि उन्हें रमजान से जुड़ी कहानियां और सही जानकारियां भी बताएं। उन्हें यह समझाएं कि इसे पवित्र महीना क्यों कहते हैं और बच्चे जो भी सवाल पूछे उसका तार्किक और सही जवाब दें। इससे बच्चे रोजा रखने के लिए और प्रेरित होंगे।

  • बच्चे जब बहुत भूखे रहते हैं तो वे इफ्तार या सहरी के समय इतना इंतज़ार नहीं कर पाते हैं। इसलिए उनके लिए सब कुछ पहले से बनाकर फ्रीज में रखें और सही समय होने पर तुरंत उनके सामने पेश करें। आप पहले से कबाब और टिक्का को फ्राई करके फ्रीजर में रखें जिससे उस समय ज्यादा देरी ना हो। उन चीजों को बनाने की कोशिश करें जो आपके बच्चों को बहुत पसंद हो।

  • रमजान और ईद के लिए घर को अच्छे से सजाएं और इस सजावट में बच्चों की मदद लें। बच्चों से डिजाईन बनवाएं और पेपर कटिंग करवाएं। इन चीजों में बच्चों का बहुत मन लगता है और वे इसमें बड़ी दिलचस्पी से भाग लेते हैं। उन्हें रमजान और ईद का महत्व समझाएं और इसे सही तरीके से सेलिब्रेट करने का तरीका भी बताएं।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on