Sign In
  • हिंदी

कम उम्र में मां बनने वाली महिलाओं को पता होने चाहिए ये 4 पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों की अच्छी होगी परवरिश

नई माताओं के लिए बच्‍चों की देखभाल करने के उपाय यहां बताए गए हैं।

Parenting Tips For Young Mother: बच्चे की परवरिश और परिवार शुरू करने के लिए प्लानिंग करना बहुत महत्वपूर्ण है। सोचें कि आपके और आपके बच्चे के लिए क्या सही होगा और साथी से इस बारे में बात करें।

Written by Atul Modi |Published : April 6, 2021 7:36 PM IST

अक्सर लोग तब अपनी फैमिली प्लानिंग करते हैं जब वह मानसिक और आर्थिक रूप से स्थिर हो जाते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ कपल बहुत ही कम उम्र में मां बाप बन जाते हैं और इसलिए उनके पास अनुभव की कमी होने के कारण वह बच्चों की परवरिश में बहुत सी गलतियां कर देते हैं। इसलिए अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं जो कम उम्र में मां बन गई हैं और अब आपको बच्चे पालने में बहुत मुश्किल हो रही है तो ये टिप्स जरूर पढ़ें।

कम उम्र में मां बनने वाली महिलाओं के लिए पेरेंटिंग टिप्स - Parenting Advice For Young Mother In Hindi

1. प्लानिंग अवश्य करें

याद रखें कि आप अपने बच्चे के साथ साथ घर को भी संभाल रही हैं। ऐसे में अगर आप अधिक लक्ष्य सेट करेंगी तो उनको पूरा करने में असफल हो जाएंगी। फिर आप बहुत स्ट्रेस महसूस करेंगी। इसलिए अपने पूरे दिन की प्लानिंग पहले ही कर लें। रात में ही सोच लें कि आप अपना टाइम कैसे एडजस्ट कर सकती हैं। जब आपके बच्चे का सोने का समय होता है तो अपने घर के कामों को उस समय निमटा लें।

2. छोटी-छोटी बातों पर न घबराएं

बहुत से मां बाप कम उम्र में बच्चा पाने पर खुश होते हैं तो बहुत से इस बात से चिढ़ भी जाते हैं। अगर आपसे कभी-कभी बच्चे नहीं संभाले जा रहे हैं या काम भी ठीक से नहीं हो रहा है तो थोड़ी देर के लिए शांत हो जाएं और अधिक न घबराएं। पहले अपने बच्चे को चुप करवाएं और फिर अपने लिए भी कुछ समय निकाले। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां सुलझ जाएंगी।

Also Read

More News

3. हर सुझाव पर गौर न करें

अगर आप पहली बार मां बन रही हैं तो आप को बहुत सी अन्य महिलाएं कुछ सुझाव या राय भी दे सकती हैं लेकिन हर राय आपके काम की नहीं होती। अगर आपको लगता है कि कुछ सुझाव बिल्कुल गैर मतलब के हैं तो उन पर ज्यादा गौर न करें और अगर आप काम करने में परेशानी महसूस कर रही हैं तो इस अवस्था में अपने पार्टनर के साथ आधा-आधा काम बांट लें।

4. खुद का भी ध्यान रखें

आप बच्चे और घर को संभालते-संभालते कर कई बार खुद का ख्याल रखना भूल जाती हैं लेकिन ध्यान रखें आप अपनी सेहत का भी ख्याल रखिए। अगर आप बीमार पड़ जाएंगी तो आपका सारा काम ही रुक जायेगा। इसलिए स्ट्रेस को छोड़ कर कुछ समय अपने लिए भी निकालें। ताकि आप पर ज्यादा काम का बोझ न पड़े और आप भी स्वस्थ रह सकें।

अगर आप ऊपर लिखित टिप्स को फॉलो करती हैं और अगर बच्चे के साथ-साथ अपना भी बढ़िया ख्याल रखती हैं तो आप अपने बच्चे को आसानी से बड़ा कर लेंगी और आपको इसमें कुछ ज्यादा मुश्किल भी नहीं आएगी। बस आपको सही प्लानिंग और समय को एडजस्ट करने की कला आनी चाहिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on