• हिंदी

Parenting Tip: बच्चों के लिए बहुत ही हेल्दी है घी का सेवन, बढ़ती है ब्रेन पॉवर और इम्यूनिटी, जानें बढ़ते बच्चों के लिए देसी घी खाने के अन्य फायदे

Parenting Tip: बच्चों के लिए बहुत ही हेल्दी है घी का सेवन, बढ़ती है ब्रेन पॉवर और इम्यूनिटी, जानें बढ़ते बच्चों के लिए देसी घी खाने के अन्य फायदे
Parenting Tip: बच्चों के लिए बहुत ही हेल्दी है घी का सेवन, बढ़ती है ब्रेन पॉवर और इम्यूनिटी, जानें बढ़ते बच्चों के लिए देसी घी खाने के अन्य फायदे

जैसा कि हमारे भारतीय घरों में बच्चों को देसी घी कई तरीकों से खिलाया जाता है। रोटी-दाल में ऊपर से घी मिलाकर खाना हो, घी में बना सूजी का हलवा, ज़्यादातर लोगों ने बचपन में बहुत ही सरल तरीके से घर के बने घी का सेवन किया होगा। इसीलिए., अपने बच्चों को भी देसी घी ज़रूर खिलाएं।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : April 2, 2020 7:13 PM IST

Nutritious Food for Children: कमज़ोर इम्यून सिस्टम शरीर को बीमारियों और वायरस आदि से सुरक्षित नहीं रख पाता। इससे, लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं। इन दिनों कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए जो टिप्स दी जा रही हैं। उनमें, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाए रखना भी एक अहम सलाह है। हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने या कमज़ोर होने के लिए हमारी लाइफस्टाइल और खासकर डायट बहुत  हद तक ज़िम्मेदार होती है।

समय के साथ और काम की भागदौड़ का सबसे बड़ा असर लोगों की लाइफस्टाइल पर पड़ा। समय की कमी के बहाने लोगों ने अपनी डायट का ख्याल रखना छोड़ दिया। जिससे, बड़ो ही नहीं बच्चों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ा है। जी हां, बच्चे वही भोजन खाते हैं जो कि उनका परिवार या माता-पिता खाते हैं। इसीलिए, अपने लिए भोजन चुनते समय, (Health Tips) इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है कि हम जो भी खाएंगे, उसी चीज़ का सेवन हमारे बच्चे भी करेंगे। ऐसे में थोड़ी समझदारी से भोजन का चुनाव करने से डायट शरीर के लिए फायदेमंद साबित होती है।(Healthy eating for kids)

Weight Loss With Ghee: तेज़ी से करना है वेट ल़ॉस तो, रोज़ करें घी का सेवन, जानें कैसे होते हैं घी खाने से सेहत को लाभ

Also Read

More News

देसी घी है सेहत का भंडार,  बड़ों से लेकर बच्चों तक के लिए है फायदेमंद

देसी घी (ghee) एक हेल्दी और बहुत ही पौष्टिक फूड (healthy food) है। घर में बने घी को 'लिक्विड गोल्ड' के तौर पर भी पहचान मिली है। क्योंकि, इसमें एंटी-बैक्टेरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। भारतीय  घरों में पारम्परिक तरीके से बनने वाला ऑर्गैनिक घी ( benefits of ghee) सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे बनाने के लिए दही को बिनौला पद्धती से मथा जाता है। फिर, मक्खन को निकाल कर पकाया जाता है। यह घी बच्चों के लिए बहुत लाभकारी होता है।(Nutritious Food for Children in hindi)

Sugar and Salt for Babies: क्या छोटे बच्चों को नमक और शक्कर खिलानी चाहिए? जानें, कब खिलाना चाहिए बेबीज़ को चीनी और नमक

अपने बच्चों को ज़रूर खिलाएं देसी घी, होंगे ये फायदे ( Reasons Ghee is a Nutritious Food for Children)

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी

दरअसल घी में मौजूद तत्व हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं। जिससे, सर्दी-खांसी, फ्लू जैसी बीमारियों से सुरक्षा होती है। घी खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम करता है।

बढ़ती है ब्रेन पॉवर, हड्डियां होती हैं मज़बूत

विटामिन ए, विटामिन, विटामिन के, विटामिन डी और विटामिन ई जैसै फैट सोल्यूबल तत्व होते हैं देसी घी में। ये सभी हड्डियों को कार्य करने में मदद करते हैं। यही नहीं ये पोषक तत्व दिल और दिमाग की कार्य प्रणाली को भी बेहतर बनाते हैं।(Nutritious Food for Children)

पोषण

शरीर में होने वाली सूजन, स्किन एलर्जिस, एक्ज़िमा जैसी परेशानियों को कम करने में भी कारगर है देसी घी। इससे, शरीर को गुड फैट्स और एनर्जी मिलती है। जो, उनके शरीर के विकास और इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने में सहायता करते हैं।

Lactose Intolerance Symptoms in Kids: क्या आपके बच्चे की त्वचा पर दिख रहे हैं स्किन रैशेज़ या होता है बार-बार ज़ुकाम? हो सकते हैं ये लैक्टोज़ इन्टॉलरेंस का संकेत

जैसा कि आज की ज़िंदगी में लोगों ने पारम्परिक भारतीय फूड हैबिट्स से बहुत अधिक दूरी बना ली है। इससे, शरीर पर कई तरह के बुरे प्रभाव पड़ने लगे हैं। खासकर, बच्चों के विकास में इस वजह से बहुत दिक्कतें आती हैं।  यही नहीं सही डायट और फूड हैबिट्स की कमी के चलते बच्चों में आगे चलकर लाइफस्टाइल डिज़िज़ेज़ का ख़तरा भी बढ़ जाता है।  (health fitness), बच्चों को एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए उनकी डायट पर ध्यान देना भी ज़रूरी है। इसीलिए, बच्चों को देसी घी, गुड़ और स्थानिय फल-सब्ज़ियां (लोकल प्रोड्यूस) का सेवन करने और अपने लिए हेल्दी फूड सिलेक्ट करना सिखाएं।  (Parenting Tip)

Vomiting in babies: जब बच्चों को हो उल्टी, तो डॉक्टर से बात करने से पहले करें ये काम