• हिंदी

शाहरुख खान बताते हैं हाई क्लास वाली 5 पेरेंटिंग स्किल्स, जानें क्यों है शाहरुख खान एक अच्छे पिता

शाहरुख खान बताते हैं हाई क्लास वाली 5 पेरेंटिंग स्किल्स, जानें क्यों है शाहरुख खान एक अच्छे पिता

पिता के तौर पर शाहरुख खान अपनी सभी ज़िम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं और अपने बच्चों की बेहतर परवरिश की पूरी कोशिश करते हैं। कई पैरेंटिग स्किल्स ऐसी हैं जो लोग शाहरुख खान से सीख सकते हैं। पढ़ें कुछ ऐसी ही बातें जो हर पिता को सीखनी चाहिए शाहरुख खान से।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 2, 2022 3:14 PM IST

Shah Rukh Khan Parenting Skills: 3 दशकों से अधिक समय से बॉलीवुड में 'किंग खान' और 'बादशाह' कहे जाने वाले शाहरुख ना केवल अपनी एक्टिंग बल्कि, अपनी खुली सोच, अपनी फिटनेस और परिवार के प्रति अपने व्यवहार के लिए भी पसंद किए जाते हैं। वह जितना प्यार अपनी पत्नी गौरी खान (Gauri Khan) को करते हैं, उससे कहीं अधिक सम्मान और फिक्र करते हैं उनकी। लेकिन, इन सबके अलावा वह एक अच्छे पिता भी हैं।

पिता के तौर पर शाहरुख खान (Shah Rukh Khan as a Father) अपनी सभी ज़िम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं और अपने बच्चों की बेहतर परवरिश की पूरी कोशिश करते हैं। कई पैरेंटिग स्किल्स (Parenting Skills) ऐसी हैं जो लोग शाहरुख खान से सीख सकते हैं। पढ़ें कुछ ऐसी ही बातें जो हर पिता को सीखनी चाहिए शाहरुख खान से। (Parenting Tips from Shah Rukh Khan)

बच्चों के हैं बेस्ट फ्रेंड

शाहरुख कहते हैं कि वे अपने बच्चों के सबसे अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं। इसके लिए, वह अपने काम के बीच से बच्चों के लिए समय ज़रूर निकालते हैं। शाहरुख ना केवल बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देते हैं बल्कि, वे उनके साथ मार्शल आर्ट्स की क्लास में जाते हैं, उनके स्पोर्ट्स डे पर हाज़िर रहते हैं। साथ ही वे  अपनी बेटी सुहाना (Suhana Khan) की डांसिंग प्रेजेंटेशन्स कभी मिस नहीं करते। वो हर हाल में बच्चों को वक़्त देना नहीं भूलते। (Giving Time to Kids)

Also Read

More News

View this post on Instagram

Day at the Races...My little ‘Gold Medal’ with his Silver and Bronze wins at the races today!!

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk) on

संस्कार सीखने में करते हैं मदद

यह बात सभी जानते हैं कि शाहरुख और उनकी पत्नी 2 अलग-अलग धर्मों के अनुयायी हैं। इसीलिए  शाहरुख  अपने बच्चों को दोनों धर्मों से जुड़े संस्कार, नसीहतें और त्योहारों को समझने में मदद करते हैं। इससे वह ना केवल अपने बच्चों को समानता  और प्यार से रहना सिखा रहे हैं। बल्कि, दुनिया को बेहतर बनाने के लिए अपने परिवार के ज़रिए सहयोग भी कर रहे हैं। (Shah Rukh Khan Parenting Style)

करियर चुनने की आज़ादी

भारतीय माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को उस फील्ड में भेजना चाहते हैं जो, उन्हें पसंद हो। लेकिन, शाहरुख अपने बच्चों की पसंद को अहमियत देते हैं। जहां उन्होंने अपने बेटे आर्यन (Aryan Khan) को पढ़ने के लिए विदेश भेजा। तो वहीं, अपनी बेटी सुहाना (Suhana Khan) जो फिल्मों में काम करना चाहती है,  उसे एक्टिंग और  डिक्शन की बारीकियां सिखा रहे हैं।

बच्चों को हर हाल में रखें सुरक्षित

सोशल मीडिया में लोग जहां खुशी-खुशी अपने बच्चों की तस्वीरें पोस्ट करते हैं। वहीं, शाहरुख खान अपने बच्चों की तस्वीरें शेयर करने से पहले बहुत सावधानी बरतते हैं। खासकर, उनके छोेटे बेटे अबराम के जन्म के बाद लम्बे समय तक उन्होंने मीडिया को अबराम की एक तस्वीर भी खींचने नहीं दी। इसी तरह, कुछ वर्ष पहले आईपीएल (IPL) के दौरान शाहरुख अपनी बेटी सुहाना की सेफ्टी के लिए एक सुरक्षाकर्मी से भिड़ गए थे। शाहरुख अपने बच्चों को दुनिया का सामना करना सीखाना चाहते हैं लेकिन, उन्हें कभी अकेला नहीं छोड़ते। ज़रूरत पड़ने पर, वो अपने बच्चों के साथ डटकर खड़े रहते हैं।

बच्चों को बताएं आप करते हैं उनसे प्यार

बॉलीवुड में प्यार जताने का फिल्मी अंदाज़ शाहरुख खान के नाम से ही शुरू होता है। लेकिन, असल ज़िंदगी में वह अपने बच्चों और परिवार से भी बहुत प्यार करते हैं।  शाहरुख अपने बच्चों के साथ ना केवल समय बिताते हैं बल्कि, उन्हें हमेशा स्पेशल फील करवाते हैं। यही वजह है कि शाहरुख के तीनों बच्चे अपने पिता से बहुत अटैच्ड हैं।