• हिंदी

बच्चों के साथ घर पर खेलें ये 5 एक्टिविटी गेम्स

बच्चों के साथ घर पर खेलें ये 5 एक्टिविटी गेम्स

ये सारे एक्टिविटी गेम काफी सस्ते भी होते हैं और बच्चे इनमें घंटों बिजी रहते हैं!

Written by Editorial Team |Updated : January 4, 2017 5:53 PM IST

अधिकतर माँ को ऐसा लगता है कि वे काम में ज्यादा व्यस्त होने की वजह से अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता पा रही है। छोटे बच्चे पूरे परिवार में माँ के सबसे ज्यादा करीब होते हैं और उन्ही से सबसे ज्यादा नई चीजों को सीखते हैं। इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप अपने बच्चे के साथ खेलें और उसके साथ समय बिताएं। हम आपको ऐसे ही कुछ गेम बता रहे हैं जो बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद होते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ खेल के बारे में:

हैमर एंड गोल्फ टीज: छोटे बच्चों को हथोड़े, स्क्रू, नट बोल्ट इन सब चीजों से बड़ा लगाव होता है और इन सब चीजों से खेलते हुए वे घंटों अपना समय बिता सकते हैं। इसके लिए एक कार्डबोर्ड लें आयें और उसमें कुछ छेद कर दें फिर बच्चों के लिए डिज़ाइन की हुई हथौड़ी उनके हाथ में दें दें और कुछ प्लास्टिक की कील भी दे दें। इसके बाद आप कुछ कील को कार्डबोर्ड में घुसा दें, इसके बाद बच्चे खुद ही उस कील को निकालने लगते हैं और घंटों इस खेल में व्यस्त रहते हैं।

ट्रेसिंग: इस गेम से बच्चों का दिमाग भी तेजी से विकसित होता है। इसमें कार्डबोर्ड पर तरह तरह की घरेलू चीजों के नाम और उनके चित्र बने रहते हैं। ऐसे में आप घर की कुछ चीजें जैसे कि चम्मच, कंघी, रिंग आदि चीजों को उस कार्डबोर्ड के आसपास लाकर रख दें फिर बच्चा खुद ही उन चीजों को चित्र से मैच करने लगता है और उनसे खेलने लगता है।

Also Read

More News

कार्डबोर्ड बॉक्स रेसिंग: इसके लिए आपको 2 कार्डबोर्ड की ज़रूरत पड़ती है, इन दोनों कार्डबोर्ड को अच्छे से कलर कर दें फिर कार्ड पेपर को लम्बाई में काटकर उससे जमीन पर रेसिंग ट्रैक बना दें और बच्चे के साथ साथ खुद भी कार्डबोर्ड को पकड़कर उस ट्रैक पर रेसिंग करें। आप इनकी जगह खिलौने वाली कार भी खरीद सकते हैं लेकिन बच्चों को नये तरह के खिलौने ज्यादा आकर्षित करते हैं।

स्लाइम (Slime): बच्चे के लिए एक बॉक्स स्लाइम  खरीदकर उन्हें दे दें। इसे गीली मिट्टी की तरह किसी भी शेप में ढाला जा सकता है। जैसे ही बच्चे के हाथ में आप इसे देंगी वे इसमें इतना बिजी हो जाते हैं कि उन्हें आस पास की कोई खबर ही नहीं रहती है। ऐसे में आपको घरेलू काम करने के लिए समय भी मिल जाता है क्योंकि बच्चे इनसे घंटों चुपचाप खेलते रहते हैं।

किचन सेट: छोटे बच्चों को किचन सेट सबसे ज्यादा पसंद आते हैं इसलिए बाज़ार से बच्चों के लिए यह खिलौना ज़रूर खरीद कर लायें। इससे बच्चे सामान उठाने, उन्हें बैलेंस करने और एक बर्तन से दूसरे में उड़ेलने जैसे काम आसानी से सीख जाते हैं। आप इसे और रोचक बनाने के लिए उनकी कटोरी या प्लेट में सचमुच का खाना भी डाल सकती हैं जिससे वे अपनी बनायी हुई डिश को चख भी सकें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock