• हिंदी

Newborn Baby Care tips in hindi : आपका नवजात बच्चा रोए लगातार तो उसके हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें क्या करें नई मां

Newborn Baby Care tips in hindi : आपका नवजात बच्चा रोए लगातार तो उसके हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें क्या करें नई मां
Generally, the babies who do not cry at birth suffer from a condition called Hypoxic ischemic encephalopathy (HIE).

अगर आपका बच्चा बेसुध होकर रो रहा है तो एक नई मां होने के नाते आपका गुस्सा होना भी स्वभाविक है क्योंकि आपको इस बात का अंदाजा ही नहीं होता है कि आखिर उसे चाहिए क्या।

Written by Jitendra Gupta |Published : October 21, 2021 10:33 PM IST

मां बनना हर महिला के जीवन का एक सुखद अहसास है लेकिन मां बनने के बाद जीवन की चुनौतियां और ज्यादा बढ़ जाती है, खासकर नए बच्चे के जन्म के बाद तो नई परेशानियां शुरू हो जाती हैं। नई परेशानियों से मतलब है कि आपको इस बात का अंदाजा ही नहीं होता कि आपके बच्चे को आखिर चाहिए क्या। शुरू के दिन हर महिला के लिए कठिन समय लेकर आते हैं क्योंकि वह अपने शिशु की हर हरकत से अंजान होती हैं। इन्हीं में से एक है शिशु का रोना।

अगर आपका बच्चा बेसुध होकर रो रहा है तो एक नई मां होने के नाते आपका गुस्सा होना भी स्वभाविक है क्योंकि आपको इस बात का अंदाजा ही नहीं होता है कि आखिर उसे चाहिए क्या। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस दुविधा का समाधान हमने निकाल लिया है। जी हां, समाधान। पूरी जानकारी के लिए आप ये लेख पढ़ें और इन बातों को जानकर आप अंदाजा लगा सकती हैं कि आखिर आपका बच्चा क्यों रो रहा है।

किन कारणों से रोता है आपका शिशुः

कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना जरूरी है जैसेः

Also Read

More News

1- क्या बच्चे ने डकार ले ली है?

2-सुनिश्चित करें कि कहीं उसे दर्द तो नहीं हो रहा।

3-क्या वह आरामदायक स्थिति में है?

4-कमरे में तापमान सही है या नहीं।

5-कमरे में वातावरण (जोरदार संगीत आदि)।

6-मां का मानसिक स्वास्थ्य और चिड़चिड़ापन

7- क्या मां अच्छी तरह सोई है? इससे भी बच्चे पर प्रभाव पड़ता है।

अगर आपका बच्चा बेसुध होकर रो रहा है तो क्या करें?

एक बार जब आप कारण की पहचान कर लेते हैं, तो आपके लिए इसका समाधान करना आसान हो जाएगा। कुछ समय के लिए बच्चे को किसी विश्वसनीय व्यक्ति को दें और थोड़ी देर आराम करें और खाएं-पिएं और फिर बच्चे के साथ में लग जाएं। इससे बच्चे को भी शांत होने में मदद मिल सकती है। कई बार बच्चे बिना वजह भी रोते हैं।

कैसे पता चलेगा कि आपके शिशु को दर्द तो नहीं?

मां को बच्चे की आदत का पता चल जाएगा और वह स्वाभाविक रूप से इसका पता लगा सकती हैं। अगर आपने बच्चे को अच्छी तरह से खिलाया है और बच्चा अच्छी तरह से डकार ले रहा है और फिर भी बच्चा रो रहा है या दूध फेंक रहा है या नहीं खा रहा है और सो रहा है तो आपके लिए डॉक्टर से मिलने का समय आ गया है।

सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की नाक तो बंद नहीं है। आपको तुरंत कारणों का पता लगाने की जरूरत है और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।