• हिंदी

Kids Health : बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले आहार

Kids Health : बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले आहार
According to the hygiene hypothesis theory, childhood exposure to certain amount of dirt is necessary.© Shutterstock

सर्दी हो या गर्मी, किसी भी मौसम में बच्चों को सबसे ज्यादा खांसी, बुखार, सर्दी, गले में खराश, पेट दर्द जैसी समस्याएं होती ही रहती हैं। ऐसे में नीचे बताए गए कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स को उन्हें जरूर खिलाएं। 

Written by Anshumala |Published : October 21, 2019 6:31 PM IST

बच्चे शुरुआत से ही हेल्दी चीजें खाएं, तो उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Kids immunity) बेहतर बनी रहती है। इससे वो जल्दी बीमार भी नहीं पड़ते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को उनके खानपान में कुछ इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को शामिल करना चाहिए। सर्दी हो या गर्मी, किसी भी मौसम में बच्चों को सबसे ज्यादा खांसी, बुखार, सर्दी, गले में खराश, पेट दर्द जैसी समस्याएं बनी रहती हैं। ऐसे में नीचे बताए गए कुछ इम्यूनिटी (Kids immunity) बढ़ाने वाले फूड्स या आहार को उन्हें जरूर खिलाएं।

बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले आहार

1 बच्चों की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स खूब खिलाएं (immunity booster diet)। मिल्क शेक, स्मूदी और फ्रूट योगर्ट इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। हर दिन दूध, दही दें।

वजनदार शिशुओं में एलर्जी होने की संभावना ज्यादा

Also Read

More News

2 मशरूम भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है बच्चों की इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए। मशरूम में विटामिन डी, एंटीऑक्सीडेंट होता है। मशरूम बच्चों का पसंदीदा भी होता है, तो इसकी सब्जी या सूप पीने के लिए भी दे सकती हैं।

3 ड्राई फ्रूट्स में आप उन्हें बादाम, काजू, अखरोट दे सकती हैं। ये सभी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के मुख्य स्रोत होते हैं। इनसे इम्यूनिटी भी दुरुस्त होती है।

4 विटामिन सी युक्त फलों के सेवन से भी इम्यून सिस्टम मजबूत बनी रहती है। विटामिन सी बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में करते हैं। इन दिनों अमरूद खूब मिल रहा है, बच्चों को यह फल जरूर खिलाएं। इससे उनका पेट भी साफ रहेगा।  इसके साथ ही जामुन, चेरी, आड़ू, टमाटर, नींबू, संतरा आदि भी विटामिन सी का मुख्य स्रोत है।  होता है। विटामिन सी शरीर के ऊतकों के विकास और मरम्मत में मदद करता है। विटामिन सी इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखकर जल्दी घाव भरने, हड्डियों और दांतों को मजबूती देने, इन्हें सड़ने से बचाता है।

World Mental Health Day : बच्चों को रखना है मेंटली फिट और हेल्दी, तो उन्हें जरूर खिलाएं ये फूड्स

5 हल्दी शरीर की इम्यूनोमॉड्यूलेटरी क्षमता को बढ़ाती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक हेल्दी घटक होता है, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है। बच्चों को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने के लिए दें। इससे उन्हें सर्दी-जुकाम, किसी भी तरह का इंफेक्शन भी कम होगा।