Sign In
  • हिंदी

Mahashivratri 2022: क्या आप रखना चाहते हैं अपने बेटे का नाम जो हो भगवान शिव से प्रेरित, देखें बेबी नेम्स की यह लिस्ट

आइए हम आपको बताते हैं कि आपके प्रिय भगवान शिव (Lord Shiva) के कौन-से नाम इन दिनों बेबी नेम्स के तौर पर ट्रेंड (Trending baby names) में हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 28, 2022 6:47 PM IST

महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) का महापर्व आ चुका है और भोलेनाथ के भक्तों में इस त्योहार को लेकर हर्षोल्लास का माहौल भी है। वहीं, कुछ लोगों के घरों में इस बार महाशिवरात्रि का पर्व इसलिए भी खास होगा क्योंकि उनके नवजात बच्चों को पहली बार महाशिवरात्रि की पूजा में हिस्सा लेने का मौका मिल रहा है। वहीं, कुछ लोग इस महाशिवरात्रि अपने बच्चे का नामकरण (Baby Naming Ceremony) भी करने जा रहे हैं। अगर, आपके घर कोई नन्हा मेहमान आया है और आप भी उसके नामकरण की तैयारी कर रहे हैं तो , भगवान से शिव से जुड़े नामों की लिस्ट पर ध्यान दें, जो हम लिख रहे हैं यहां। शिवशंकर के ये नाम इतने सुंदर हैं कि हर किसी को पसंद आ सकते हैं। इसी तरह ये सभी नाम काफी मॉडर्न और प्यारे भी हैं। (Modern and unique names for boys)

भगवान शिव से प्रेरित लड़कों के नाम

ऐसा कहा जाता है कि बच्चे के नाम का असर उसकी पर्सनालिटी और स्वभाव पर भी पड़ता है। इसीलिए, लोग जिन्हें अपनी प्रेरणा या आदर्श मानते हैं अक्सर उन्हीं से मेल खाते नाम अपने बच्चों को देते हैं। भारत ही नहीं विदेशों में भी लोग अपने बच्चों का नाम उनके अराध्य देवी-देवताओं के नाम पर रखते हैं ताकि बच्चे का व्यवहार और आचरण अच्छा हो। आइए हम आपको बताते हैं कि आपके प्रिय भगवान शिव (Lord Shiva) के कौन-से नाम इन दिनों बेबी नेम्स के तौर पर ट्रेंड (Trending baby names) में हैं।

Also Read

More News

  1. ओम-सनातन धर्म में  ऊं या ओम शब्द का महत्व सबसे अधिक है। यह महायोगी शिव से जुड़ा हुआ मंत्र है।
  2.  प्रणव – ऐसा कहा जाता  है कि प्रणव शब्द की उत्‍पत्ति ऊं से ही हुई है। यह भी मान्यता है कि त्रिदेव यानि ब्रह्मा, विष्‍णु और शिव के नामों को जोड़कर यह शब्द बना है।
  3. रुद्र -भोलेनाथ के कई नामों में से एक रुद्र भी है। यह नाम शौर्य, वेग और वीरता का प्रतिक है। आजकल माता-पिता को यह नाम काफी पसंद आ रहा है।
  4. पुष्‍कर - शिव को पुष्‍कर यानि पोषण करने वाले देवता के तौर पर भी संबोधित किया जाता है। पुष्कर एक पवित्र शब्द है और इसका अर्थ है- सभी का ख्याल रखने वाला और उनका पोषण करने वाला।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on